Thursday, May 02, 2024
Advertisement

सेना समर्थित पार्टी ने चुनाव को पक्षपातपूर्ण बताकर खारिज किया, फिर से मतदान करवाने की मांग

एक अधिकारी ने बयान जारी कर केन्द्रीय चुनाव आयोग से फिर से मतदान करवाने और सेना के साथ मिलकर काम करने की मांग की ताकि चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष हो सके।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 11, 2020 19:59 IST
Opposition rejects Myanmar polls, demands fresh election- India TV Hindi
Image Source : AP एक अधिकारी ने बयान जारी कर केन्द्रीय चुनाव आयोग से फिर से मतदान करवाने की मांग की।

यांगून: म्यामां में सेना समर्थित मुख्य विपक्षी पार्टी ने पिछले सप्ताहांत देश में हुए आम चुनाव को पक्षपातपूर्व बताते हुए परिणाम को बुधवार को खारिज कर दिया। मंगलवार को आए अनधिकारिक चुनाव परिणाम के अनुसार, नोबेल शांति पुरस्कार विजेता आंग सान सू ची की सत्तारूढ़ पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) को बहुमत प्राप्त हुआ है और वह अगले पांच साल तक सत्ता पर काबिज रहेगी। म्यामां के सबसे बड़े शहर यांगून में बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में यूनियन सॉलीडरिटी एंड डेवलपमेंट पार्टी (यूएसडीपी) के एक अधिकारी ने बयान जारी कर केन्द्रीय चुनाव आयोग से फिर से मतदान करवाने और सेना के साथ मिलकर काम करने की मांग की ताकि चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष हो सके।

Related Stories

केन्द्रीय चुनाव आयोग के एक सदस्य ने राजधानी ने पी ता में आयोजित एक अन्य संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘आयोग को यूएसडीपी के आरोपों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं देनी है क्योंकि हमें नहीं पता है कि उनके आरोप किस तरह के तथ्यों और साक्ष्यों पर आधारित हैं।’’ चुनाव आयोग के कार्यालय के बाहर विभिन्न समूहों से जुड़े करीब 50 लोग तख्तियां लेकर प्रदर्शन कर रहे थे और चुनाव की वैधता पर सवाल उठा रहे थे। बाद में पुलिस ने इन सभी को वहां से जाने के लिए कहा।

यूएसडीपी द्वारा जारी बयान से एक दिन पहले पार्टी अध्यक्ष थान हत्ये ने कहा था कि चुनाव प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हुई है। उन्होंने मंगलवार को फेसबुक पर पोस्ट एक वीडियो में कहा, ‘‘पूरी चुनाव प्रक्रिया में कई विवादास्पद घटनाएं हुई हैं, कानून के अनुरुप हो या नहीं, और तथ्य सामने आ रहे हैं।’’ उन्होंने कहा था, ‘‘हम अंतिम परिणाम पाने के लिए कानून के अनुरुप काम करते रहेंगे।’’

स्वतंत्र मतगणना सेवा प्रदाता ‘यवे मल’ के अनुसार, बुधवार तक सू ची की पार्टी को ऊपरी और निचले सदन में मिलाकर कुल 361 सीटें मिली हैं जबकि सरकार बनाने के लिए जादुई आंकड़ा 322 सीटों का है। उसका कहना है कि यूएसडीपी को अभी तक 21 सीटें मिली हैं जबकि अन्य दलों के हिस्से में 48 सीटें आई हैं।

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जारी हो रहे परिणाम, अनधिकारिक परिणाम के मुकाबले काफी पीछे चल रहे हैं लेकिन उनमें सू ची की पार्टी एनएलडी को फायदा होता दिख रहा है। उसने पुष्टि की है कि सू ची अपनी सीट से जीत गई हैं और एनएलडी ने सोमवार को जीत का दावा भी किया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement