Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ISI चीफ फैज हामिद का तबादला, बनाया गया पेशावर का कोर कमांडर

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा का कार्यकाल खत्‍म होने के बाद साल 2022 में जनरल फैज को देश का सेना प्रमुख बनाया जा सकता है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 06, 2021 18:15 IST
Pak Army transfers ISI chief Lt. Gen. Faiz Hameed in surprise reshuffle- India TV Hindi
Image Source : FILE पाकिस्तानी सेना ने चौंकाने वाला एक कदम उठाते हुए आईएसआई के प्रमुख का स्थानातंरण कर दिया।

इस्लामाबाद: पाकिस्तानी सेना ने चौंकाने वाला एक कदम उठाते हुए बुधवार को शक्तिशाली खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद का स्थानातंरण कर दिया। हमीद को पेशावर कोर का कमांडर बनाया गया है। उनके स्थानांतरण के बाद इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आइएसआई) के नए प्रमुख की अभी घोषणा नहीं की गई है। हमीद को 16 जून, 2019 को एजेंसी का प्रमुख नियुक्त किया गया था। उससे पहले उन्होंने आईएसआई में आंतरिक सुरक्षा के प्रमुख के रूप में काम किया था। 

हमीद को सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा का करीबी माना जाता है और उन्हें ऐसे महत्वपूर्ण समय में आईएसआई प्रमुख नियुक्त किया गया था जब कई बाहरी और आंतरिक सुरक्षा चुनौतियां थीं। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा का कार्यकाल खत्‍म होने के बाद साल 2022 में जनरल फैज को देश का सेना प्रमुख बनाया जा सकता है। फैज हामिद और प्रधानमंत्री इमरान खान के काफी अच्छे संबंध हैं। ऐसे में पाकिस्तान के आम चुनावों से ठीक पहले उन्हें पाकिस्तानी सेना की कमान सौंपी जा सकती है।

हमीद ने सितंबर में काबुल का दौरा किया था और मीडिया के साथ एक संक्षिप्त बातचीत में कहा था कि अफगानिस्तान में "सब कुछ ठीक हो जाएगा।" उन्होंने यह बयान उस समय दिया था जब सरकार की घोषणा में देरी के कारण तालिबान अधिकारियों के बीच मतभेदों की अफवाहें थीं। अफगानिस्‍तान में न केवल तालिबान राज लाने में बल्कि पंजशीर में अहमद मसूद के नेतृत्‍व वाले विद्रोहियों को कुचलने में जनरल फैज ने बड़ी भूमिका निभाई थी। 

जनरल फैज के दबाव में ही सिराजुद्दीन हक्‍कानी को अफगानिस्‍तान का गृहमंत्री बनाया गया है। सेना ने एक आधिकारिक बयान में वरिष्ठ स्तर पर दो और नियुक्तियों की भी घोषणा की। इसमें कहा गया है कि लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद आमिर को गुजरांवाला कोर का कमांडर नियुक्त किया गया है जबकि लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को सेना का क्वार्टर मास्टर जनरल (क्यूएमजी) नियुक्त किया गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement