1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तान: पूर्व चीफ जस्टिस नासिर-उल-मुल्क होंगे देश के केयरटेकर प्रधानमंत्री

पाकिस्तान: पूर्व चीफ जस्टिस नासिर-उल-मुल्क होंगे देश के केयरटेकर प्रधानमंत्री

पाकिस्तान के पूर्व प्रधान न्यायाधीश नसीरुल मुल्क को सोमवार को देश का केयरटेकर या कार्यवाहक प्रधानमंत्री नामित किया गया...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 28, 2018 16:02 IST
Pakistan: Former CJP Nasirul Mulk to take over as caretaker prime minister- India TV Hindi
Pakistan: Former CJP Nasirul Mulk to take over as caretaker prime minister

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व प्रधान न्यायाधीश नसीरुल मुल्क को सोमवार को देश का केयरटेकर या कार्यवाहक प्रधानमंत्री नामित किया गया। विपक्ष के नेता खुर्शीद शाह के साथ प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी और नेशनल एसेंबली के अध्यक्ष अयाज सादिक ने यह घोषणा एक जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में की। अब्बासी ने कहा, ‘हमने कार्यवाहक प्रधानमंत्री के लिए एक उम्मीदवार का चयन किया है, जो आगामी आम चुनाव में लोकतांत्रिक भूमिका निभाएगा।’ उन्होंने कहा कि प्रत्येक नाम पर चर्चा की गई और उन नामों में एक नाम तय किया गया। यह वह नाम है, जिस पर कोई अंगुली नहीं उठा सकता।

शाह ने कहा, ‘किसी ने भी नाम पर आपत्ति नहीं जाहिर की। हमने उनके नाम का चुनाव योग्यता के आधार पर किया है।’रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस प्रतिष्ठित पद के लिए नाम तय करने में सरकार और विपक्ष को 6 बैठकें करनी पड़ीं। इससे पहले दोनों पक्षों के बीच आम सहमति की कमी थी। जस्टिस मुल्क ने पाकिस्तान के 22वें प्रधान न्यायाधीश के रूप में सेवा की है। उन्होंने 30 नवंबर, 2013 से 6 जुलाई, 2014 तक कार्यवाहक मुख्य निर्वाचन आयुक्त के रूप में भी अपनी सेवाएं दी हैं।

वह उन 7 जजों में से एक हैं, जिन्होंने 3 नवंबर, 2007 को पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ द्वारा आपातकाल लागू कर जजों को जबरन घर भेजने पर निरोधक आदेश पर हस्ताक्षर किए थे। आपको बता दें कि पाकिस्तान में कार्यवाहक प्रधानमंत्री का काम संसद भंग करने और नई सरकार के शपथ ग्रहण करने के मध्य की अवधि में देश चलाने का होता है। PML-N और विपक्ष के बीच कार्यवाहक प्रधानमंत्री के नाम को लेकर लंबे समय से गतिरोध चल रहा था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment