1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तान में हिंदू मंदिर को लेकर बड़ी खबर, अब पुलिस ने किया यह काम

पाकिस्तान में हिंदू मंदिर को लेकर बड़ी खबर, अब पुलिस ने किया यह काम

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक हिंदू मंदिर की सुरक्षा के लिए मंगलवार को पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया। इससे कुछ दिन पहले अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के एक नेता ने असामाजिक तत्वों द्वारा जमीन हड़पने के भय से मंदिर की सुरक्षा की मांग की थी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 19, 2021 20:56 IST
पाकिस्तान में हिंदू मंदिर को लेकर बड़ी खबर, अब पुलिस ने किया यह काम- India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान में हिंदू मंदिर को लेकर बड़ी खबर, अब पुलिस ने किया यह काम

पेशावर: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक हिंदू मंदिर की सुरक्षा के लिए मंगलवार को पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया। इससे कुछ दिन पहले अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के एक नेता ने असामाजिक तत्वों द्वारा जमीन हड़पने के भय से मंदिर की सुरक्षा की मांग की थी। जिला विस्थापित संपत्ति न्यास समिति और जिला राजस्व अधिकारियों की एबटाबाद आयुक्त के साथ मंगलवार को हुई बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया।

बैठक में कहा गया कि एबटाबाद में स्थित हवेलियां मंदिर एक ऐतिहासिक इमारत है और इसका संरक्षण किया जाना चाहिए। बैठक में मौजूद अधिकारियों के सुझाव पर उपायुक्त मुघीस सनाउल्लाह ने मंदिर की सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मियों को तैनात किया। रविवार को हिंदू समुदाय के नेता हारून सरब दयाल ने कहा था कि हवेलियां शहर में स्थित मंदिर एक प्राचीन इमारत है और भूमाफिया उस पर अनधिकृत कब्जा करना चाहता है।

पढ़ें- Pradhan Mantri Awas Yojana: पीएम मोदी 6.1 लाख लोगों को भेजेंगे 2691 करोड़ रुपए, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

इससे पहले पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के करक जिले में एक हिंदू मंदिर में स्थानीय मुस्लिम मौलवियों के नेतृत्व में सौ से अधिक लोगों की भीड़ ने तोड़फोड़ की थी और उसके बाद मंदिर को आग के हवाले कर दिया गया था। सोशल मीडिया पर इसकी एक वीडियो क्लिप भी वायरल हुई थी, जिसमें एक हिंसक भीड़ मंदिर की दीवारों और छत को नष्ट करती दिखाई दे रही थी। पाकिस्तान और दुनिया के अन्य हिस्सों में भी हिंदू अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ शोषण की मानवाधिकार कार्यकर्ताओं द्वारा व्यापक रूप से निंदा की जाती रही है।

पढ़ें- आधार कार्ड को लेकर UIDAI ने जारी की महत्तवपूर्ण जानकारी, ऐसे उठाए फायदा

डेली टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया था कि पाकिस्तान में सुन्नी देवबंदी राजनीतिक दल जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल (JUI-F) द्वारा एक रैली का आयोजन किया गया था, जहां उग्र भाषण दिए गए जिसके बाद सैकड़ों की संख्या में भीड़ ने मंदिर में तोड़-फोड़ की और उसमें आग लगा दी थी। 

पढ़ें- रेलवे ने किया कई ट्रेनें चलाने का ऐलान, देखें ट्रेनों की लिस्ट और बुकिंग का तरीका

इसपर लंदन स्थित मानवाधिकार कार्यकर्ता शमा जुनेजो ने ट्वीट कर कहा था, "यह नया पाकिस्तान है! पीटीआई सरकार द्वारा शासित खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के एक शहर करक में आज एक हिंदू मंदिर को नष्ट कर दिया गया। पुलिस बल ने भीड़ को नही रोका क्योंकि वे अल्लाह-ओ-अकबर का नारा लगा रहे थे। एक शर्मनाक दिन, वास्तव में निंदा से परे!"

पढ़ें- भीषण ठंड, शीतलहर, भारी बर्फबारी; जानें कई दिनों के मौसम का हाल

कराची स्थित एक पत्रकार मुबाशीर जैदी ने ट्वीट कर कहा था, "... स्थानीय मौलवियों के नेतृत्व में एक भीड़ ने करक जिले में हिंदू मंदिर को नष्ट कर दिया। हिंदुओं ने मंदिर का विस्तार करने के लिए प्रशासन से अनुमति प्राप्त की लेकिन स्थानीय मौलवियों ने मंदिर को नष्ट करने के लिए भीड़ इक्ठ्ठी की। इस दौरान पुलिस और प्रशासन मूक दर्शक बने रहे। 

पढ़ें- Tandav Web Series: महाराष्ट्र पुलिस ने उठाया बड़ा कदम, सैफ अली खान और अमेजन.....

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment