1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. Rupee Power : अब यूएई में चलेगा रुपया, दुबई एयरपोर्ट पर भारतीय करेंसी में कर सकेंगे खरीदारी

Rupee Power : अब यूएई में चलेगा रुपया, दुबई एयरपोर्ट पर भारतीय करेंसी में कर सकेंगे खरीदारी

आमतौर पर विदेश जाने पर हमें भारतीय मुद्रा को उस देश की स्थानीय करेंसी या फिर डॉलर से बदलना होता है। लेकिन दुबई जाने पर आप वहां के एयरपोर्ट पर भारतीय मुद्रा में ही खरीदारी कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 04, 2019 7:40 IST
Dubai Airport Duty free- India TV Hindi News
Dubai Airport Duty free

आमतौर पर विदेश जाने पर हमें भारतीय मुद्रा को उस देश की स्‍थानीय करेंसी या फिर डॉलर से बदलना होता है। लेकिन दुबई जाने पर आप वहां के एयरपोर्ट पर भारतीय मुद्रा में ही खरीदारी कर सकते हैं। जी हां, आपको दुबई एयरपोर्ट पर मौजूद ड्यूटी फ्री दुकानों से खरीदारी करने के लिए आपको करेंसी एक्‍सचेंज की जरूरत नहीं होगी। आप भारतीय रुपए में ही पेमेंट कर सकते हैं। 

संयुक्‍त अरब अमीरात के एक अखबार गल्‍फ न्‍यूज की रिपोर्ट के अनुसार इससे भारतीय यात्रियों को काफी फायदा होगा। अभी तक यात्रियों को करेंसी का एक बड़ा हिस्‍सा एक्‍सचेंज के दौरान गंवा देना पड़ता था। लेकिन अब वे भारतीय करेंसी में ही पेमेंट कर सकेंगे। 

गल्‍फ न्‍यूज के मुताबिक भारतीय करेंसी अब दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के तीनों टर्मिनल और अल मकतूम एयरपोर्ट पर स्‍वीकार की जाएगी। अखबार को एक ड्यूटी फ्री शॉप के दुकानदार ने बताया कि हमने भारतीय रुपए में पेमेंट लेनी शुरू कर दी है। 

बता दें कि हर साल करीब 9 करोड़ लोग दुबई के एयरपोर्ट आते हैं। इसमें से करीब 1.2 करोड़ भारतीय होते हैं। बता दें कि दु‍बई में ड्यूटी फ्री दुकानों से खरीदारी करने के लिए भारतीय यात्रियों को डॉलर, दिरहम या फिर यूरो में मुद्र को परिवर्तित करना पड़ता था। 

बता दें कि दुबई एयरपोर्ट पर 1983 से लेकर अब तक 15 विदेशी करेंसियों को ड्यूटी फ्री शॉप से खरीदारी के लिए मान्‍यता प्रदान की गई है।

Latest World News

Related Video