Sunday, April 28, 2024
Advertisement

चीन में बिना किसी लक्षण के Coronavirus से संक्रमित होने के 27 नए मामले, ऐसे मामलों की संख्या 980 के पार

चीन में कोविड-19 संक्रमण के ऐसे 27 नए मामले सामने आए हैं जिनमें संक्रमित व्यक्ति में इस रोग के कोई लक्षण नहीं हैं। इन मामलों को एसिम्पटोमैटिक कहा जाता है और ऐसे मामलों की संख्या 984 हो गई है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: April 23, 2020 11:11 IST
Symptoms free coronavirus cases cross 980 in China- India TV Hindi
Symptoms free coronavirus cases cross 980 in China

बीजिंग: चीन में कोविड-19 संक्रमण के ऐसे 27 नए मामले सामने आए हैं जिनमें संक्रमित व्यक्ति में इस रोग के कोई लक्षण नहीं हैं। इन मामलों को एसिम्पटोमैटिक कहा जाता है और ऐसे मामलों की संख्या 984 हो गई है। वहीं प्रधानमंत्री ली केकियांग के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय समिति ने देश के स्वास्थ्य अधिकारियों से घातक वायरस से निपटने पर ध्यान केन्द्रित करने को कहा। इन मामलों में कोविड-19 से संक्रमित व्यक्तियों में बुखार, खांसी या गला खराब जैसे कोई लक्षण नहीं होते लेकिन उनसे दूसरे लोगों के संक्रमित होने का खतरा है। 

Related Stories

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने कहा कि इन 27 मामलों के अलावा बुधवार को कोरोना वायरस के 10 नए मामले भी सामने आए, जिनमें विदेशों से यहां लौटे चीन के छह नागरिक शामिल हैं। चार अन्य मरीजों में से तीन रूस से लगी सीमा पर स्थित हेइलोंगजियांग प्रांत और एक गुआंगदोंग प्रांत के हैं जो स्थानीय स्तर पर संक्रमित हुए। 

एनएचसी ने बताया कि बुधवार को कोविड-19 से किसी की जान नहीं गई। उसने बताया कि बुधवार तक देश में कोरोना वायरस के कुल पुष्ट मामले 82,798 थे, जिसमें से जान गंवाने वाले 4,632 लोग और बाहर से आए 1,616 लोग शामिल हैं। एनएचसी ने बताया कि बाहर से आए संक्रमित लोगों में से 37 की हालत गंभीर है। लेकिन चीन के अधिकारियों के लिए चिंता का विषय बिना लक्षण के संक्रमित पाए जा रहे लोगों के बढ़ते मामले हैं। 

एनएचसी ने बताया कि बिना लक्षण के संक्रमित पाए गए 27 नए मामलों में एक विदेश से आया व्यक्ति शामिल है। इसके साथ ही देश में ऐसे मामलों की संख्या 984 हो गई है, जिसमें 166 बाहर से आए लोग हैं, जो अभी चिकित्सीय निगरानी में हैं। 

इस बीच, ‘सेंट्रल लीडिंग ग्रुप’ की बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रधानमंत्री ली ने बुधवार को कहा कि देश और विदेश में उत्पन्न हो रही नई परिस्थितियों को देखते हुए स्वास्थ्य अधिकारियों को वायरस को लक्षित ढंग से नियंत्रित करने पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए। कोविड-19 को नियंत्रित करने के प्रयास जनवरी से ‘सेंट्रल लीडिंग ग्रुप’ की देखरेख में किए जा रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement