Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

इस्तीफे की मांग खारिज करते हुए WHO प्रमुख ने कहा- मैं दिन-रात काम करूंगा, अमेरिका फंडिंग मत रोके

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अधानोम गेब्रेयेसस ने कुछ अमेरिकी सांसदों की ओर से अपने इस्तीफे की मांग को खारिज कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 23, 2020 9:48 IST
WHO chief, WHO chief Donald Trump, Tedros Adhanom Ghebreyesus, US Funding WHO- India TV Hindi
WHO प्रमुख टेड्रोस अधानोम गेब्रेयेसस ने कुछ अमेरिकी सांसदों की ओर से अपने इस्तीफे की मांग को खारिज कर दिया है। AP File

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अधानोम गेब्रेयेसस ने कुछ अमेरिकी सांसदों की ओर से अपने इस्तीफे की मांग को खारिज कर दिया है। अमेरिका के इन सांसदों द्वारा मांगे गए इस्तीफे की मांग को नजरअंदाज करते हुए टेड्रोस ने बुधवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अमेरिका उनकी एजेंसी के वित्त पोषण पर रोक लगाने के फैसले पर पुनर्विचार करेगा। इसके साथ ही WHO चीफ ने ‘लोगों की जान बचाने’ के लिए काम करते रहने का आह्वान किया।

ट्रंप ने रोक दी है फंडिंग

WHO महानिदेशक टेड्रोस अधानोम गेब्रेयेसस ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अमेरिका यह मानता है कि एजेंसी में निवेश वैश्विक महामारी के बीच ‘न केवल दूसरों की मदद के लिए बल्कि अमेरिका को सुरक्षित रखने के लिए महत्वपूर्ण है।’ गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले हफ्ते संयुक्त राष्ट्र एजेंसी को अमेरिका की ओर से दिए जाने वाली धनराशि पर अस्थायी रोक लगाने की घोषणा की थी। उन्होंने WHO पर कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए सही से कदम नहीं उठाने और दूसरे देशों की करतूतों पर पर्दा डालने का आरोप लगाया था।

‘मैं दिन-रात काम करूंगा’
आपको बता दें कि अमेरिका हर साल WHO को लाखों डॉलर की धनराशि देता है। प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन सांसदों के एक समूह ने पिछले हफ्ते सुझाव दिया था कि ट्रंप को टेड्रोस के इस्तीफा देने तक एजेंसी को धनराशि नहीं देनी चाहिए। टेड्रोस ने कहा, ‘मैं दिन और रात काम करता रहूंगा क्योंकि असल में यह सेवा का काम है और मुझ पर लोगों की जानों को बचाने की जिम्मेदारी है।’ ट्रंप ने टेड्रोस पर चीन के साथ पक्षपात करने का आरोप लगाया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement