Friday, February 23, 2024
Advertisement

गाजा से छूटे 12 बंधक और इजराइल ने 30 कैदियों को किया रिहा, नेतन्याहू फिर बोले 'हमास का खात्मा करेंगे'

इजराइल और हमास के बीच जंग अस्थाई रूप से रुकी हुई है। संघर्ष विराम के पांचवे दिन हमास ने 12 बंधकों को रिहा किया है। वहीं इजराइल ने 30 फिलिस्तीनी कैदियों को छोड़ा है। इसी बीच नेतन्याहू ने फिर कहा कि वे हमास का खात्मा करके रहेंगे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: November 29, 2023 8:04 IST
गाजा से छूटे 12 बंधक - India TV Hindi
Image Source : PTI गाजा से छूटे 12 बंधक

Israel Hamas: इजराइल और हमास की जंग फिलहाल संघर्ष विराम की वजह से रुकी हुई है। हालांकि इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बार फिर ऐलान किया है कि भले ही संघर्ष विराम लगा हुआ है, लेकिन हमारी लड़ाई नहीं रुकी है। हम हमास का खात्मा करके ही दम लेंगे। नेतन्याहू ने यह भी कहा कि इजराइल सभी बंधकों की वापसी के लिए प्रतिबद्ध है। इसी बीच रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति (आईसीआरसी) ने पुष्टि की है कि हमास ने 12 और बंधकों को रिहा कर दिया है। इनमें 10 इजरायली और दो विदेशी नागरिक शामिल हैं। वहीं इजराइल-हमास युद्धविराम के पांचवें दिन इजराइल जेल ने 30 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया है।

छूटकर आए नागरिकों की देखरेख कर रही इजराइली सेना

उधर, इजराइली सेना के विशेष बल और शिन बेट आर्मी 12 उन बंधकों की देखरेख में जुटी हुई है, जो इजराइल लौट आए हैं। उनकी प्रारंभिक चिकित्सा और चेकअप करने के बाद सेना के जवान तब तक उन हमास द्वारा छोड़े गए बंधकों के साथ रहेगी, जब तक वे अस्पताल से स्वस्थ होकर अपने परिवारों तक नहीं पहुंच जाते। आईडीएफ के कमांडर और उसके सैनिक हमास के बंधन से छूटकर आए लोगों को गले लगा रहे हैं और उन्हें सलामी दे रहे हैं।

इजराइल ने छोड़े 30 कैदी

द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार जंग के बीच संघर्ष विराम के चलते इजराइल ने मंगलवार को 30 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा कर दिया। इज़राइल जेल सेवा ने पुष्टि की कि उसने गाजा में इजरायली बंधकों को मुक्त करने के समझौते के हिस्से के रूप में 30 फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई की है। कतर के अनुसार, सूची में 15 महिलाएं और 15 नाबालिग शामिल हैं।

हमास द्वारा छोड़े गए बंधकों में कई बुजुर्ग शामिल

इससे पहले आज, जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार इजराइल और हमास के बीच विस्तारित संघर्ष विराम के पहले दिन हमास ने दो विदेशी नागरिकों सहित 12 और बंधकों को रिहा कर दिया। बंधकों में मुख्य रूप से बुजुर्ग और परिवार के कुछ सदस्य शामिल हैं। जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, समझौते के हिस्से के रूप में, इज़राइल ने प्रतिदिन लगभग 6 घंटे के लिए एन्क्लेव के ऊपर हवाई निगरानी रोक दी है। ताकि हमास को सभी बंधकों का पता लगाने में मदद मिल सके, जो अलग-अलग स्थानों पर रखे गए हैं। 

गाजा से 60 महिला और बाल बंधक हो चुके हैं मुक्त

इस तरह अब तक गाजा से 60 महिला एवं बाल बंधकों को रिहा कराया जा चुका है। इस बीच, जेरूसलम पोस्ट के अनुसार, एक अलग समझौते के तहत, एक फिलिपींस और 25 थाई नागरिकों को रिहा कर दिया गया। साथ ही एक इजरायली को भी रिहा कर दिया गया है, जिसके पास रूसी नागरिकता भी है। पिछले महीने चार महिलाओं को भी मुक्त कराया गया था, जिनमें से दो अमेरिकी और दो इजरायली थीं।

नेतन्याहू ने भरी हुंकार, जानिए क्या बोले?

इसी बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को कहा कि उनका देश सभी बंधकों की वापसी, हमास के खात्मे के लिए प्रतिबद्ध है। वह अपने नागरिकों से वादा करते हैं कि अब गाजा इजराइली नागरिकों के लिए खतरा पैदा नहीं करेगा। इजरायली पीएम ने अपने आधिकारिक पोस्ट में लिखा, "हम अपने मिशन को जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं: हमारे सभी अपहृत लोगों की वापसी, जमीन के ऊपर और नीचे हमास का सफाया और यह वादा कि गाजा अब इजरायल के नागरिकों के लिए खतरा पैदा नहीं करेगा।" 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement