Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Australia-China Relations: 'क्वाड' में सेंध लगाना चाहता है ड्रेगन? ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंधों पर चीन ने कही ये बात

Australia-China Relations: चीनी राजदूत शिआओ क्वान ने ऑस्ट्रेलिया के साथ चीन के संबंधों को 'नए मोड़' वाला बताया। शिआओं के बयान के एक दिन बाद चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंगे ने ऑस्ट्रेलिया के अपने समकक्ष रिचर्ड मार्ल्स से एक घंटे तक बैठक भी की। 

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: June 13, 2022 14:16 IST
Foreign Minister of China- India TV Hindi
Image Source : ANI FILE PHOTO Foreign Minister of China

Australia China Relations: क्वाड देशों के समूह से डरा चीन इस समसूह के चार देशों में से एक ऑस्ट्रेलिया के साथ अच्छे संबंधों की दुहाई दे रहा है। प्रशांत महासागर में ऑस्ट्रेलिया के साथ अक्सर विवाद और मनमुटाव के बीच चीनी राजदूत शिआओ क्वान का बयान आया है। इसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के साथ चीन के संबंधों को 'नए मोड़' वाला बताया। शिआओं के बयान के एक दिन बाद चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंगे ने सिंगापुर में क्षेत्रीय सुरक्षा सम्मेलन से इतर ऑस्ट्रेलिया के अपने समकक्ष रिचर्ड मार्ल्स से एक घंटे तक बैठक भी की। 

ऑस्ट्रेलिया में चीन के राजदूत ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में नयी सरकार बनने और दो वर्षों से भी अधिक समय में पहली मंत्री स्तरीय वार्ता के साथ दोनों देशों के बीच संबंध ‘नए मोड़’ पर है। राजदूत शिआओ क्वान ने पश्चिमी तटीय शहर पर्थ में ऑस्ट्रेलिया-चीन मैत्री सोसायटी में सप्ताहांत भाषण में द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत की। दूतावास की वेबसाइट ने सोमवार को यह भाषण प्रकाशित किया है।

दरअसल, चीन जानता है कि प्रशांत महासागर में ऑस्ट्रेलिया ताकतवर देश है। क्वाड के चार देशों में से एक ऑस्ट्रेलिया के साथ अपने अच्छे संबंधों की दुहाई देकर वह डैमेज कंट्रोल करना चाहता है। पिछले दिनों क्वाड की बैठक के बाद चीन इस समूह के उद्देश्यों पर भड़क गया था। 

इसी बीच शिआओ ने कहा, इंटरनेशनल डिप्लोमेसी बढ़ रही है। लेकिन चीन-ऑस्ट्रेलिया के संबंध नए मोड़ पर हैं, कई अपॉचुर्निटी अच्छे संबंधों में जुडी हुई हैं। समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार  उन्होंने कहा, ‘मेरा दूतावास और ऑस्ट्रेलिया में चीन के महावाणिज्यदूतावास ऑस्ट्रेलिया की संघीय सरकार, राज्य सरकारों और सभी वर्गों के मित्रों के साथ मिलकर चीन-ऑस्ट्रेलिया संबंधों को हमारे दोनों देशों तथा लोगों के फायदे के लिए सही राह पर ले जाने के वास्ते तैयार है।’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement