Friday, May 03, 2024
Advertisement

तालिबान की ओर से आया बड़ा बयान, महिलाओं की फजीहत, जानिए क्या है अफगान सरकार की मंशा

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद से जब युवतियों और महिलाओं पर प्रतिबंध के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने महिलाओं की स्वतंत्रता से जुड़े हर सवाल को खारिज कर दिया और कहा कि महिलाओं पर प्रतिबंध की यथास्थिति बनी रहेगी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 16, 2023 11:54 IST
तालिबान की ओर से आया बड़ा बयान, महिलाओं की फजीहत, जानिए क्या है अफगान सरकार की मंशा- India TV Hindi
Image Source : FILE तालिबान की ओर से आया बड़ा बयान, महिलाओं की फजीहत, जानिए क्या है अफगान सरकार की मंशा

Taliban: तालिबान शासन के दो साल पूरे हो गए। इन दो सालों में महिलाओं और बच्चों को सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ा। महिलाओं के कई अधिकारों का तालिबानी हुक्मों से हनन हुआ। इन सबके बीच तालिबान के मुख्य प्रवक्ता ने देश पर तालिबान के कब्जे की दूसरी वर्षगांठ के अवसर पर एक साक्षात्कार में कहा कि तालिबान अफगानिस्तान में अपने शासन को खुले शासन वाला मानता है, जो इस्लामी कानून से वैधता प्राप्त करता है। उसे कोई अहम खतरा नहीं है। उन्होंने यह भी संकेत दिया कि महिला शिक्षा पर प्रतिबंध बरकरार रहेगा।

जबीहुल्लाह मुजाहिद से जब युवतियों और महिलाओं पर प्रतिबंध के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने महिलाओं की स्वतंत्रता से जुड़े हर सवाल को खारिज कर दिया और कहा कि महिलाओं पर प्रतिबंध की यथास्थिति बनी रहेगी। दरअसल, छठी कक्षा के बाद लड़कियों के स्कूल जाने पर प्रतिबंध जब तालिबान ने लगाया था तो काफी चर्चा हुई थी। यह फरमान अफगान महिलाओं को स्कूल में शिक्षा पूरी करने से वंचित रखने, नौ​करियों में जाने और सार्वजनिक जीवन से दूर रखने की पटकथा थी, जो फरमान के रूप में लिखी गई थी। 

तालिबान ने 2021 में किया था सत्ता पर कब्जा

दो दशकों के युद्ध के बाद अमेरिकी और नाटो सेना के देश से हटने के बाद तालिबान ने 15 अगस्त, 2021 को सत्ता पर कब्जा कर लिया। वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मंगलवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया। सार्वजनिक जीवन से बड़े पैमाने पर वर्जित महिलाओं ने उत्सवों में भाग नहीं लिया। तालिबान के आध्यात्मिक जन्मस्थान दक्षिणी शहर कंधार में, सैन्य कर्मियों ने बख्तरबंद वाहनों के साथ तस्वीरें खिंचवाईं। युवा साइकिलों, मोटरसाइकिलों और कारों पर सवार होकर झंडे लहराते और हथियार लहराते हुए शहर में घूमे। छोटे बच्चों ने तालिबान के छोटे सफेद झंडे पकड़ रखे थे, जिन पर निचले दाएं कोने पर रक्षा मंत्री मौलवी मोहम्मद याकूब की तस्वीर थी।

Also Read: 

फ्लाइट में बम की खबर से मचा हड़कंप, पाकिस्तानी शख्स ने किया फर्जी दावा, ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने किया गिरफ्तार

'जहां जगह बताओगे वहां लड़ने आऊंगा', एलन मस्क को जुकरबर्ग ने दिया बड़ा चैलेंज, Musk ने दिया ये जवाब

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement