Friday, April 26, 2024
Advertisement

साउथ कोरिया में कोरोना से भारी तबाही, हुईं रिकॉर्ड मौतें, अस्पतालों में जगह नहीं

स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी पार्क हयांग ने बताया कि घनी आबादी वाले सियोल और नजदीकी महानगरीय इलाकों में चिकित्सा संसाधनों की तेजी से कमी हो रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 14, 2021 15:39 IST
South Korea, South Korea Coronavirus Death Toll, Coronavirus Death Toll- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस महामारी शुरू होने के बाद से अब तक मंगलवार सबसे घातक दिन साबित हुआ है।

Highlights

  • दक्षिण कोरिया में गत 24 घंटे के दौरान सबसे अधिक 94 लोगों की मौत दर्ज की गई।
  • देश में अभी भी 906 मरीजों की हालत गंभीर या नाजुक बनी हुई है।
  • बीते बुधवार को को पहली बार संक्रमण के 7,000 से अधिक नए मामले आए थे।

सियोल: दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस महामारी शुरू होने के बाद से अब तक मंगलवार सबसे घातक दिन साबित हुआ है। रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (KDCA) ने बताया कि देश में गत 24 घंटे के दौरान सबसे अधिक 94 लोगों की मौत दर्ज की गई। एजेंसी ने बताया कि देश में अभी भी 906 मरीजों की हालत गंभीर या नाजुक बनी हुई है। बता दें कि महामारी के शुरू होने के बाद बीते बुधवार को कोरिया में पहली बार वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या 7 हजार के पार पहुंची थी।

आईसीयू के बिस्तरों की भारी कमी

स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी पार्क हयांग ने बताया कि घनी आबादी वाले सियोल और नजदीकी महानगरीय इलाकों में चिकित्सा संसाधनों की तेजी से कमी हो रही है क्योंकि आईसीयू में भर्ती मरीजों में से 86 प्रतिशत इन्हीं क्षेत्रों के हैं। इन इलाकों के आईसीयू के बिस्तर पहले ही भर चुके हैं जबकि 800 मरीज अब भी भर्ती के लिए इंतजार कर रहे हैं। केडीसीए ने बताया कि पिछले हफ्ते कम से कम 17 मरीजों की मौत इसलिए हो गई थी क्योंकि वे अस्पताल में भर्ती होने का इंतजार कर रहे थे।

‘करने पड़ सकते हैं असाधारण उपाय’
इस बीच प्रधानमंत्री किम बू-क्यूम ने एक बैठक के दौरान कहा था कि अगर देश जल्द ही वायरस के प्रसार को धीमा करने में विफल रहता है तो देश को ‘असाधारण’ उपाय करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। अधिकारियों ने कहा है कि चिकित्सा प्रतिक्रिया नीति में सुधार किया गया है ताकि ज्यादातर मामूली मामलों में इलाज घर पर किया जा सके। किम ने कहा कि सरकार टीके की दूसरी और तीसरी खुराक के बीच अंतर को कम करके बूस्टर खुराक देने की प्रक्रिया को तेज करेगी।

नए मामलों की संख्या ने भी तोड़ा रिकॉर्ड
बता दें कि दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत के बाद से बीते बुधवार को को पहली बार संक्रमण के 7,000 से अधिक नए मामले आए और राजधानी सियोल में जांच केंद्रों पर लोगों की लंबी कतारें देखी गयीं। दक्षिण कोरिया ने कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन स्वरूप को रोकने के लिए अपनी सीमाओं पर भी सख्ती बढ़ा दी है। देश में पिछले दिनों नाइजीरिया से आए एक व्यक्ति के इस स्वरूप से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement