1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. चोटी फतह कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाला दक्षिण कोरियाई पर्वतारोही पाकिस्तान में लापता

चोटी फतह कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाला दक्षिण कोरियाई पर्वतारोही पाकिस्तान में लापता

दक्षिण कोरिया के एक प्रसिद्ध पर्वतारोही किम होंग बिन पाकिस्तान स्थित एक पर्वत चोटी पर चढ़ाई करने के बाद खराब मौसम के कारण खाई में गिर गए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 20, 2021 15:41 IST
Kim Hong Bin, Kim Hong Bin South Korea, South Korea, South Korean Climber Pakistan- India TV Hindi
Image Source : AP वर्ष 1991 में अलास्का में चढ़ाई के दौरान किम ‘फ्रॉस्टबाईट’ का शिकार हो गए थे और उन्हें अपनी सभी अंगुलियां गंवानी पड़ी थीं।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में एक विदेशी पर्वतारोही के लापता होने की खबर सामने आ रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दक्षिण कोरिया के एक प्रसिद्ध पर्वतारोही किम होंग बिन पाकिस्तान स्थित एक पर्वत चोटी पर चढ़ाई करने के बाद खराब मौसम के कारण खाई में गिर गए। बताया जा रहा है कि इसके बाद से उनके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। एक पर्वतारोहण अधिकारी ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पर्वतारोही किम 8 हजार मीटर से भी ऊंची एक चोटी पर चढ़ाई करने के बाद नीचे उतर रहे थे कि तभी खाई में गिर गए।

दिव्यांग किम ने बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड

पाकिस्तान अल्पाइन क्लब के सचिव कर्रार हैदरी ने बताया कि रविवार को उत्तरी काराकोरम पर्वत श्रृंखला में 8,047 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ‘ब्रॉड पीक’ चोटी पर चढ़ने के बाद किम होंग बिन नीचे उतर रहे थे, तभी हादसे के शिकार हो गए। इस चोटी पर चढ़ने के साथ ही 57 वर्षीय किम विश्व की सभी 14 सबसे ऊंची चोटियों पर चढ़ने का कीर्तिमान बना चुके थे। ऐसा करने वाले वह विश्व के पहले दिव्यांग व्यक्ति हैं। वर्ष 1991 में अलास्का में चढ़ाई के दौरान वह ‘फ्रॉस्टबाईट’ का शिकार हो गए थे और उन्हें अपनी सभी अंगुलियां गंवानी पड़ी थीं।

चोटी से उतरने के दौरान फिसले और गिर गए
हैदरी ने बताया कि रविवार को अन्य पर्वतारोहियों के साथ चोटी से उतरने के दौरान किम फिसल गए और पर्वत से चीन की तरफ गिर गए। अधिकारी ने कहा, ‘इसके बाद से उनका कोई पता नहीं चला है।’ उन्होंने कहा कि बचाव कार्य की योजना बनाई जा रही है। किम, माउंट एवरेस्ट और के-2 जैसी पर्वत चोटियों को भी फतह कर चुके हैं। हैदरी ने बताया कि विकलांगता कभी किम के हौसलों के आगे बाधक नहीं बनी। उन्होंने कहा कि किम के साथ चढ़ाई करने वाले अन्य पर्वतारोही सुरक्षित हैं। हैदरी ने कहा कि इस्लामाबाद में दक्षिण कोरियाई दूतावास भी तलाशी अभियान की योजना बना रहा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X