Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को हो सकती है उम्र कैद की सजा, पाकिस्तान के कानून मंत्री ने दी जानकारी

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के दोबारा पीएम बनने के सपने चकनाचूर होते नजर आ रहे हैं। पाकिस्तान के कानून मंत्री की ओर से दावा किया जा रहा है कि इमरान को एक मामले में उम्र कैद की सजा हो सकती है। इमरान खान पर विभिन्न अदालतों में संगीन धाराओं में मुकदमे चलाए जा रहे हैं। उनपर सैन्य अदालत में भी मुकदमा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 21, 2023 7:51 IST
इमरान खान, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री- India TV Hindi
Image Source : AP इमरान खान, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें बढ़ गई है। देश में दोबारा पीएम बनने का सपना देखने वाले इमरान खान को उम्र कैद की सजा हो सकती है। यह दावा खुद पाकिस्तान के कानून मंत्री की ओर से किया गया है। बता दें कि बीते 9 मई को इमरान खान को भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार किए जाने के बाद पूरे पाकिस्तान में हिंसा और आगजनी फैल गई थी। इस दौरान सरकारी और गैर सरकारी संपत्तियों में उनके समर्थकों की ओर से तोड़फोड़ कर आग लगा दी गई थी। सेना के कई प्रतिष्ठानों में भी आगजनी को अंजाम दिया गया था। इसके बाद इमरान खान और उनके समर्थकों पर पाकिस्तान की सैन्य अदालत में मुकदमा चलाने की मंजूरी पीएम शहबाज शरीफ ने दी थी।

ऐसे में इमरान खान को उम्र कैद होने की आशंका बढ़ गई है। उन पर भी सैन्य अदालत में मुकदमा चलाया जा रहा है। पूर्व में इमरान खान स्वयं ऐसी आशंका जाहिर कर चुके हैं।  पाकिस्तान के कानून मंत्री आजम नजीर तरार ने बृहस्पतिवार को कहा कि अगर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को राजनयिक सूचना को उजागर करके राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने का दोषी पाया गया तो उन्हें आजीवन कारावास की सजा हो सकती है। खान ने पिछले साल मार्च में वाशिंगटन में पाकिस्तान दूतावास द्वारा भेजी गयी एक सूचना का इस्तेमाल उन्हें सत्ता से बेदखल करने के लिए एक महीने बाद अमेरिका पर आरोप लगाने के वास्ते किया था।

इमरान खान पर चल रहे हैं कई मुकदमे

पूर्व पीएम इमरान खान पर एक साथ कई मुकदमे चल रहे हैं। उन भ्रष्टाचार, हत्या, आगजनी, तोड़फोड़, आतंकी, देशद्रोह जैसे विभिन्न धाराओं में मुकदमा चलाया जा रहा है। मुकदमों की फेहरिस्त लगातार लंबी ही होती गई है। 9 मई को गिरफ्तार किए जाने से पहले तक इमरान खान शहबाज शरीफ सरकार के खिलाफ काफी उग्र थे और अपने लाखों समर्थकों के साथ अक्सर सड़क पर प्रदर्शन और रैलियां कर रहे थे। एक रैली के दौरान उनके पैर में गोली भी मारी गई थी। तब उन्होंने पीएम शहबाज शरीफ समेत, गृहमंत्री और सेना के तीन अधिकारियों पर अपनी हत्या की साजिश रचे जाने का आरोप लगाया था। मगर अब इमरान के तेवर ठंडे पड़ गए हैं। (भाषा)

यह भी पढ़ें

मणिपुर हिंसा और दो महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाने का मामला अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचा, अमेरिका ने दिया ये बयान

रूस के जबरदस्त हमले से थर्रा उठा यूक्रेन, जेलेंस्की ने कहा-"हमारी इच्छाशक्ति से ताकतवर तुम्हारे पास कोई मिसाइल नहीं"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement