Saturday, May 04, 2024
Advertisement

मणिपुर हिंसा और दो महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाने का मामला अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचा, अमेरिका ने दिया ये बयान

मणिपुर में जारी हिंसा और आगजनी थमने का नाम नहीं ले रही। दो महिलाओं के साथ हुई दुष्कर्म की घटना ने पूरे देश को शर्मशार कर दिया है। आखिर कैसे भीड़ के सामने दोनों महिलाओं को पूरी तरह नग्न करके घुमाया गया, इसकी कल्पना करने मात्र से लोगों का दिल दहल जाता है। इस घटना पर पीएम मोदी के बाद अब अमेरिका का भी बयान सामने आया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 21, 2023 7:00 IST
मणिपुर हिंसा की तस्वीर।- India TV Hindi
Image Source : PTI मणिपुर हिंसा की तस्वीर।

महीनों से जलता मणिपुर, नफरत के सैलाब में उबलता मणिपुर, अक्रोश की आग में झुलसता मणिपुर, हिंसा और आगजनी से कराहता मणिपुर और अब महिलाओं के साथ हुए दुराचार से चीखते मणिपुर का मामला अंतरराष्ट्रीय स्तर तक जा पहुंचा है। मणिपुर की महिलाओं के साथ जो बर्बरता और क्रूरता बरती गई, उसने पूरे देशवासियों को शर्मशार कर दिया है। मणिपुर के सीने में धधकती नफरत की आग लगातार पूरे राज्य के लिए खतरा बन चुकी है। मगर अभी तक इसको रोका नहीं जा सका है। मणिपुर में जारी हिंसा के बीच दो महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाए जाने और उनके साथ सामूहिक दुष्कर्म की दिल दहला देने वाली घटना पर पहली बार अमेरिका का  बयान सामने आया है।

भारत में अमेरिका के शीर्ष राजनयिक एरिक गार्सेटी ने मणिपुर में जारी हिंसा को भारत का ‘आंतरिक मामला’ करार दिया है। मगर गार्सेटी ने यह भी कहा कि इंसानों की पीड़ा देखकर दिल दुखता है। गार्सेटी ने मणिपुर में भीड़ द्वारा दो महिलाओं को निर्वस्त्र करके घुमाने की घटना पर एक सवाल के जवाब में यह बात कही है। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने वीडियो नहीं देखा है। मैं पहली बार इसके बारे में सुन रहा हूं, लेकिन जैसा मैंने पहले कहा था, जब भी मानवीय पीड़ा होती है, तो हमारा दिल दुखता है।

काश पहले उठा लिए गए होते ठोस कदम

मणिपुर में महीनों से हिंसा और आगजनी का तांडव खेला जा रहा है। बावजूद हिंसक लोगों की हिंसा को रोक पाने में पुलिस नाकाम साबित हुई है। हिंसा और आगजनी मणिपुर में अपना विकराल रूप धारण कर चुकी है। मानवता की राज्य में मौत हो चुकी है। तभी दो महिलाओं के साथ यह वीभत्स घटना सामने आई है। काश, पहले ही मणिपुर में जलती नफरत की आग को बुझा लिया गया होता तो शायद ऐसी घटना नहीं होती। मगर दुर्भाग्य से ऐसा नहीं किया जा सका। यही वजह है कि अब देश को राष्ट्रीय ही नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी शर्मिंदा होना पड़ रहा है। मणिपुर में महिलाओं के साथ किए गए इस दुर्दांत कृत्य के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करने का भरोसा दिया है। साथ ही उन्होंने अन्य राज्यों से भी महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सख्त से सख्त कदम उठाने का आह्वान किया है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

रूस के जबरदस्त हमले से थर्रा उठा यूक्रेन, जेलेंस्की ने कहा-"हमारी इच्छाशक्ति से ताकतवर तुम्हारे पास कोई मिसाइल नहीं"

पुतिन से बगावत के बाद वैगनर चीफ प्रिगोझिन का एक और वीडियो आया सामने, बताया आगे का खतरनाक प्लान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement