Thursday, May 16, 2024
Advertisement

इजरायल के हवाई हमले में मारे गए 4 विदेशियों समेत 9 बंधक? हमास के दावे के बाद फौजियों से मिले नेतन्याहू

हमास ने दावा किया है कि इजरायल के हमले में 4 विदेशियों समेत कुल 9 लोगों की मौत हो गई है। बता दें कि हमास के हमले के बाद से इजरायल गाजा पर लगातार बमबारी कर रहा है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: October 14, 2023 22:13 IST
Hamas, Hamas Netanyahu, Hamas Hostages, Hamas Israel War- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल ने गाजा पर जमीनी हमला करने की पूरी तैयरी कर ली है।

तेल अवीव: हमास ने दावा किया है कि गाजा पर हो रहे इजरायल के हवाई हमले में 4 विदेशियों समेत 9 बंधकों की मौत हो गई है। इस खबर के आने के तुरंत बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने अपने फौजियों से मुलाकात की है। इस मुलाकात का मतलब यही माना जा रहा है कि हमास पर फाइनल अटैक की तैयारी हो गई है। बता दें कि इजरायल की सेना ने कम से कम 10 लाख फलस्तीनियों को उत्तरी गाजा को खाली करके सुदूर दक्षिण की ओर जाने का आदेश दिया है, जिसके बाद लोगों ने बड़ी संख्या में क्षेत्र से पलायन शुरू कर दिया है।

बड़ी संख्या में दक्षिण की तरफ पलायन कर रहे लोग

नागरिकों से निकलने के लिए इजरायल की चेतावनी के बीच जल्द ही जमीनी कार्रवाई की आशंका बढ़ गई है। वहीं, मिस्र के अधिकारियों ने कहा है कि विदेशी नागरिकों को बाहर निकलने की इजाजत देने के लिए दक्षिणी राफा सीमा कई दिनों में पहली बार शनिवार के बाद खुलेगी। इजरायल ने कहा है कि फिलिस्तीनी स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक सुरक्षित रूप से 2 मुख्य मार्गों से यात्रा कर सकते हैं। इजरायल की ओर से शुक्रवार को जारी हमलों के बीच लोग कार, ट्रक और खच्चरों पर परिजनों के अलावा जरूरत का कुछ सामान लाद कर दक्षिण में मेन रोड की तरफ निकल पड़े।

इजरायल ने कहा- हमास के 1500 आतंकी मारे गए
बता दें कि हमास ने गाजा के निवासियों से अपने घरों में ही रहने का आग्रह किया है। हालांकि हमास की अपील के बावजूद हजारों फिलिस्तीनी पहले ही दक्षिण की ओर जा चुके हैं। इस बीच गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि क्षेत्र में 724 बच्चों और 458 महिलाओं समेत 2,200 से अधिक लोग मारे गए हैं। वहीं, इजरायल की सरकार ने कहा कि हमास के हमले में 1,300 से अधिक इजराइली मारे गए, जिनमें से अधिकतर आम नागरिक थे और लड़ाई के दौरान लगभग 1500 हमास आतंकवादी मारे गए। लड़ाई शुरू होने के बाद से हमास के आतंकियों ने इजरायल पर 5500 से ज्यादा रॉकेट दागे हैं।

Hamas, Hamas Netanyahu, Hamas Hostages, Hamas Israel War

Image Source : AP
हमास ने 150 से ज्यादा लोगों को बंधक बना रखा है।

नेतन्याहू ने खाई हमास को बर्बाद करने की कसम
घनी आबादी वाले गाजा में हमले से दोनों पक्षों के और भी अधिक लोगों के मारे जाने की पूरी संभावना है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शुक्रवार रात हमास को बर्बाद करने की कसम खाई थी। हमास और अन्य फिलिस्तीनी आतंकवादियों को उम्मीद है कि वे इजरायली जेलों में बंद हजारों फिलिस्तीनियों के लिए बंधकों का अदला-बदली करेंगे। इस बीच खबर आई है कि इजरायल उन क्षेत्रों पर हमला करने से परहेज करने पर सहमत हो गया है, जहां से विदेशी नागरिक फिलिस्तीनी क्षेत्र से बाहर निकलते समय गुजरेंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement