Sunday, May 12, 2024
Advertisement

हमास के आतंकियों ने इजरायल में नेपालियों पर बोला हमला, 17 को बंधक बनाया, 7 घायल

हमास के आतंकियों ने इजरायल पर हमला करके जहां कई स्थानीय नागरिकों की जान ले ली है, वहीं नेपाल के भी कुछ नागरिकों को बंधक बना लिया है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: October 07, 2023 21:33 IST
Hamas Attack, Hamas Attack News, Hamas Israel- India TV Hindi
Image Source : AP हमास के आतंकियों ने नेपाली नागरिकों को भी बंधक बनाया है।

काठमांडू: इजरायल के लोग जब शनिवार की सुबह सोकर उठे तो उन्हें आसपास गोला-बारूद और गोलियों की आवाजें सुनाई दीं। कुछ ही देर में यह साफ हो गया कि इजरायल पर हमास के आतंकियों ने हवा और समुद्र के रास्ते हमला कर दिया है। यह सब चल रही रहा था कि नेपाल के लिए भी एक बुरी खबर आ गई। इजरायल में नेपाल की राजदूत कांता रिजाल ने शनिवार को मीडिया को बताया कि वहां एक कृषि फर्म में काम करने वाले कम से कम 7 नेपाली छात्र हमास के रॉकेट हमलों में घायल हो गए हैं, जबकि अन्य 17 लोगों को बंधक बना लिया गया है।

‘Learn & Earn प्रोग्राम के तहत गए थे इजरायल’

बता दें कि छात्रों को 'सीखो और कमाओ' या Learn & Earn प्रोग्राम के तहत दक्षिणी इजरायल के अलुमिम किबुत्ज में एक कृषि फार्म में तैनात किया गया था। इजरायल में नेपाल की राजदूत कांता रिजाल ने कहा कि 17 छात्रों वाली इमारत को आतंकियों ने घेर लिया है, जिनका फिलहाल इस इलाके पर कब्जा है। उन्होंने बताया कि घायल सातों छात्र भी आतंकियों की कैद में हैं। उन्होंने कहा कि हमने इजरायली विदेश मंत्रालय और बचाव दल को नेपालियों की स्थिति की जानकारी दे दी है।

‘नेपाली नागरिकों को बचाना मुश्किल’
नेपाल की राजदूत ने कहा कि हमने छात्रों से सतर्क रहने को कहा है और दूतावास लगातार उनके संपर्क में है। राजदूत कांता रिजाल ने कहा, 'उन्हें बचाना मुश्किल है क्योंकि आतंकियों ने उस इलाके पर कब्जा कर लिया है जहां वे हैं। वे 17 लोग कृषि फार्म के आवास के अंदर हैं।' इस बीच इजरायल में अभूतपूर्व युद्ध जैसे हालात को देखते हुए शनिवार को भारतीय दूतावास ने सभी भारतीय नागरिकों को ‘सतर्क रहने’ और ‘सुरक्षा नियमों का पालन’ करने की सलाह दी है। इजरायल पर आतंकवादी संगठन हमास के हमले में 25 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि सैंकड़ों लोग घायल हुए हैं।

Hamas Attack, Hamas Attack News, Hamas Israel

Image Source : AP
हमास ने इजरायल के कुछ इलाकों में भारी तबाही मचाई है।

पीएम नेतन्याहू ने किया जंग का एलान
प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने ‘युद्ध’ का एलान करते हुए कहा है कि उनका देश दुश्मन से ‘अभूतपूर्व कीमत’ वसूल करेगा। भारतीय दूतावास ने अपने परामर्श में कहा, ‘इजराइल में वर्तमान स्थिति को देखते हुए, इजराइल में मौजूद सभी भारतीय नागरिकों से अनुरोध किया जाता है कि वे सतर्क रहें और स्थानीय अधिकारियों की सलाह के अनुसार सुरक्षा नियमों का पालन करें। कृपया सावधानी बरतें, अनावश्यक आवाजाही से बचें और सुरक्षित स्थलों के करीब रहें।’ परामर्श अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, तमिल, तेलुगु, मलयाली और कन्नड़ भाषाओं में जारी किया गया है।

इजरायल में रहते हैं 18 हजार भारतीय
भारतीय दूतावास की वेबसाइट पर दिए गए विवरण के मुताबिक, इजरायल में लगभग 18,000 भारतीय नागरिक हैं, जिनमें मुख्य रूप से इजरायली बुजुर्गों, हीरा व्यापारियों, आईटी पेशेवरों और छात्रों की देखभाल करने के लिए नियुक्त लोग शामिल हैं। इजरायल में भारतीय मूल के लगभग 85,000 यहूदी भी हैं जो पचास और साठ के दशक में भारत से इजरायल गए थे। (एजेंसियों से इनपुट्स के साथ)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement