Monday, July 08, 2024
Advertisement

हिजबुल्ला ने इजरायल पर किया बड़ा हमला, 7 इजरायली सैनिकों समेत 17 लोग घायल

हिजबुल्ला ने रविवार को इजरायल पर हमला किया जिसमें 7 सैनिक और 10 अन्य लोग घायल हो गए। इजरायली बचाव सेवाओं ने बताया कि घायल हुए आम लोगों में 2 की हालत गंभीर है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: November 13, 2023 10:46 IST
Hezbollah, Hezbollah Lebanon, Israel-Hamas war- India TV Hindi
Image Source : AP हिजबुल्ला ने इजरायल पर हमले तेज कर दिए हैं।

यरुशलम: लेबनान के हिजबुल्ला ग्रुप के हमलों में रविवार को 7 इजरायली सैनिक और 10 अन्य लोग घायल हो गए। इजराइली सेना और बचाव सेवाओं ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ये घटनाक्रम उस वक्त हुआ, जब लेबनान-इजरायल बॉर्डर पर ईरान समर्थित ग्रुप और इजरायली सेना के बीच संघर्ष तेज होता जा रहा है, जिससे मध्यपूर्व के मौजूदा युद्ध के दूसरे मोर्चे में फैलने का खतरा पैदा हो गया है। इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि रविवार को उत्तरी इजरायल के मनारा क्षेत्र में मोर्टार हमले के परिणामस्वरूप IDF के 7 सैनिक मामूली रूप से घायल हो गए।

रॉकेट हमलों से घायल 2 की हालत गंभीर

इजरायली बचाव सेवाओं ने जगह की पहचान साझा किए बिना कहा कि रॉकेट हमलों से 10 आम लोग घायल हुए हैं, जिनमें से 2 की हालत गंभीर बनी हुई है। इजरायल की सेना ने कहा कि उन्होंने पिछले एक घंटे में लेबनान से 15 रॉकेट हमलों की पहचान की है और उनके डिफेंस सिस्टम ने उनमें से 4 को नष्ट कर दिया है जबकि बाकी खुले इलाकों में गिरे। इस बीच, हमास की सैन्य शाखा ने उत्तरी हाइफा और दक्षिणी लेबनान से इजरायली सीमावर्ती कस्बों नाउरा और श्लोमी पर हमले की जिम्मेदारी ली है। 

नेतन्याहू ने कहा, अभी नहीं होगा सीजफायर
इजरायल ने गाजा पट्टी के सबसे बड़े अस्पताल के पास अपने सैनिकों और हमास के आतंकियों में भीषण लड़ाई के बीच क्षेत्र में शनिवार को पूरी रात और रविवार सुबह बड़े पैमाने पर हवाई हमले किए तथा गोले बरसाए। बता दें कि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सीजफायर की बढ़ती अंतरराष्ट्रीय अपील को शनिवार को खारिज कर दिया था। उन्होंने कहा था कि गाजा पट्टी में सत्तारूढ़ हमास चरमपंथियों को कुचलने के लिए इजरायल की लड़ाई ‘पूरी ताकत’ के साथ जारी रहेगी। नेतन्याहू ने साफ किया कि सीजफायर तभी हो सकता है जब गाजा में हमास द्वारा बंधक बनाए गए सभी 240 लोगों को रिहा कर दिया जाए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement