Saturday, April 27, 2024
Advertisement

फिर से अस्पताल में इकट्ठा हो रहे हमास के चरमपंथी! इजराइल ने हजारों लोगों के होने का किया दावा

इजराइल की सेना ने कहा है कि हमास के चरमपंथी एक बार फिर से अस्पताल को ठिकाना बना रहे हैं। वहीं गाजा का कहना है कि अस्पताल में रुकने वाले सभी लोग शरणार्थी हैं, जो अपनी जान बचाने के लिए शरण लिए हुए हैं।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: March 18, 2024 23:09 IST
इजराइल की सेना ने गाजा के अस्पताल में चरमपंथियों के छिपे होने का किया दावा।- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE इजराइल की सेना ने गाजा के अस्पताल में चरमपंथियों के छिपे होने का किया दावा।

रफह: इजराइली सुरक्षा बलों ने सोमवार सुबह गाजा पट्टी में स्थित सबसे बड़े अस्पताल को एक बार फिर से निशाना बनाया। इजराइली बलों ने बताया कि हमास के चरमपंथियों ने फिर से अस्पताल को अपना ठिकाना बना लिया है और परिसर के अंदर से गोलियां बरसाईं हैं। वहीं फलस्तीन के अधिकारियों का कहना है कि अस्पताल में हजारों लोगों ने शरण ली हुई है। बता दें कि इजराइली सेना ने पिछले वर्ष नवंबर में शिफा अस्पताल पर हमला किया था। सेना ने दावा किया था कि हमास ने अस्पताल के भीतर और उसके नीचे एक कमांड सेंटर बना रखा था। सेना ने कुछ भूमिगत कमरों तक जाने वाली एक सुरंग का भी पता लगाया था और अस्पताल के अंदर से हथियार बरामद किये थे। हालांकि दावों के मुकाबले सबूत कम होने की वजह से आलोचकों ने सेना पर नागरिकों की जान खतरे में डालने का आरोप लगाया था। 

क्या बोले अस्पताल में रुके लोग

वहीं अस्पताल में रुके लोगों ने कहा कि टैंकों और भारी हथियारों से लैस इजराइली बलों ने अस्पताल परिसर को घेर लिया और सेना ने अस्पताल के भीतर मौजूद लोगों पर गोलियां बरसाईं। उन्होंने कहा कि सेना ने कई इमारतों को निशाना बनाया और दर्जनों लोगों को हिरासत में ले लिया। तीन महीने से अधिक समय से अस्पताल में शरण लेकर रह रहे अब्देल-हादी सईद ने कहा कि ''हम अंदर फंसे हुए हैं। वे (इजराइली बल) हर हिलती-डुलती हुई चीज पर गोलियां चलाते हैं। चिकित्सक और एम्बुलेंस हिल भी नहीं सकते।'' 

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजराइली सेना विशेष सर्जरी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इमारत पर बंदूकों और मिसाइलों से हमला कर रहे हैं। अस्पताल के गेट पर आग लग गई। मंत्रालय ने बताया कि लगभग 30 हजार लोग अस्पताल में शरण लिए हुए हैं, जिनमें मरीज, चिकित्सा कर्मचारी और वे लोग भी शामिल हैं, जो सुरक्षा की तलाश में अपने घरों से भागकर आए हैं। 

इजराइली सेना ने चलाया अभियान

इजराइल के मुख्य सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने बताया कि सेना ने अस्पताल के कुछ हिस्सों में अभियान शुरू किया है। उन्होंने बताया कि हमास के चरमपंथी एक बार फिर से जमा हो गये हैं और परिसर से हमलों का निर्देश दे रहे हैं। सेना ने एक हवाई वीडियो जारी किया है, जिसमें चरमपंथी अस्पताल के अंदर से इजराइली बलों पर गोलीबारी करते हुए दिखाई दे रहे हैं। इजराइली सेना ने बताया कि उसके बलों ने लगभग 80 लोगों को हिरासत में लिया है। 

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

पाकिस्तान में दर्दनाक हादसा, एक घर की छत गिरने से दो बच्चों सहित 6 लोगों की मौत

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान पर की सर्जिकल स्ट्राइक, 7 ​तालिबानियों की मौत, दो प्रांतों को बनाया निशाना

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement