Thursday, May 16, 2024
Advertisement

इजरायली विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने दिया बयान, बोले- हमास का खात्मा इस युद्ध का अंतिम लक्ष्य

इजरायल के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लियोर हयात ने बयान जारी करते हुए कहा है कि हम अंतरराष्ट्रीय नियमों के तहत काम कर रहे हैं। हमास गाजा के नागरिकों को दक्षिण की तरफ जाने से रोक रहा है। हम गाजा पर आतंकवादी संगठन का कंट्रोल खत्म करना चाहते हैं।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: October 14, 2023 23:35 IST
Israeli Ministry of Foreign Affairs spokesperson Lior Haiat - India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE इजरायली विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लियोर हयात

गाजा पट्टी में छिपे हमासे के आतंकियों पर इजरायली सेना लगातार हमले कर रहे हैं। इस बीच इजरायली विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लियोर हयात ने कहा कि हम गाजा से लोगों को बाहर निकाल रहे हैं। हमने उन्हें गाजा शहर से दक्षिण की ओर जाने के लिए कहा है। जो गाजा पट्टी के उत्तर की ओर है। हमने ऐसा करने के लिए उन्हें समय दिया है। नागरिकों को उन स्थानों पर जाने के लिए हम उचित समय देंगे। हमास आम नागरिकों को ह्यूमन शील्ड की तरह इस्तेमाल कर रहा है। उन्होंने कहा, हम युद्ध में हैं। ऐसे में गाजा शहर में काफी खतरा है। हमें लगता है कि अगर हम गाजा पट्टी को हमास के हवाले छोड़ देते हैं तो भविष्य में इससे भी बद्तर कीमात चुकानी होगी। हमने यह देखा है कि यह बर्बर आतंकवादी संगठन कैसे काम करता है। हम सुनिश्चित करेंगे कि भविष्य में किसी भी आतंकवादी संगठन द्वारा हमारे नागरिकों के साथ ऐसा न किया जाए।

Related Stories

हमास को खत्म करना, इस युद्ध का अंतिम लक्ष्य

उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य गाजा पट्टी पर हमास के नियंत्रण को खत्म करना है। यह इस युद्ध का अंतिम लक्ष्य है। हम एक वास्तिविकता की तलाश कर रहे हैं, जहां इजरायल में लोग गाजा के लोगों केसाथ कंधे से कंधा मिलाकर रहें। गाजा में रह रहे नागरिक हमारे दुश्मन नहीं हैं। हमने गाजा पट्टी को आखिरी सेंटीमीटर तक छोड़ दिया है। गाजा पट्टी पर इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच भौगोलिक संघर्ष है। हमने 18 साल पहले ही गाजा पट्टी को छोड़ दिया था। तब से गाजा पट्टी की तरफ से इजरायल पर 1 लाख से अधिक रॉकेट और मिसाइलें दागी जा चुकी हैं। हमें इसे बदलना होगा।

हमास को चुकानी होगी कीमत

लियोर हयात ने कहा "इजरायल सेना अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत काम करती है और संचालन करती है। जैसा कि मैंने कहा, दुनिया में कोई अन्य देश नहीं है जो नागरिक हताहतों को रोकने के लिए इतनी तकनीक का उपयोग करता है। हमास द्वारा एक बच्चे को बांध दिया गया और उसकी हत्या कर दी गई। फिर उस बच्चे को हमास के आतंकियों ने जलाकर मार डाला। 1,300 से अधिक इजरायली लोगों के मारे जाने पर क्या प्रतिक्रिया है। उनमें से अधिकांश इजरायली नागरिक है। आप उन प्रतिक्रियाओं के बारे में क्या कहेंगे जो संगीत समारोह में भाग लेने गए थे और उन्हें आतंकी संगठन द्वारा मार दिया गया। जब आप हमास से निपटते हैं तो आनुपातिक प्रतिक्रिया जैसा कोई शब्द नहीं है। हमास एक आईएसआईएस जैसा आतंकवादी संगठन है और इस युद्ध को जीतने का एकमात्र तरीका उन्हें भारी कीमत चुकाना है।

इजरायल पर किया गया हमला

लियोर हयात ने कहा कि इजरायली नागरिकों की मौत को रोकने के लिए इजरायल ने अतीत में और इस ऑपरेशन में जो प्रयास किए हैं, वैसा प्रयास दुनिया में कोई अन्य देश नहीं करता है। हम अपनी शक्ति में जो कुछ भी कर सकते हैं वह कर रहे हैं। गाजा पट्टी में हमास आतंकवादी संगठन के बुनियादी ढांचे पर हमला करने के लिए हम उच्चतम तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। दुर्भाग्य से हमास अपनी आबादी को मानव ढाल के रूप में उपयोग करता है और इसकी जिम्मेदारी हमास पर है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमास गाजा के लोगों के लिए जिम्मेदार है। वे उन्हें शहर छोड़ने नहीं दे रहे हैं। वे उनके पीछे छिपे हुए हैं। वे आबादी वाले इलाकों से गोलीबारी कर रहे हैं। पिछले सप्ताह गाजा की ओर इजरायली आबादी पर 5,000 से अधिक रॉकेट दागे गए थे। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement