Monday, April 29, 2024
Advertisement

किम जोंग का अमेरिका और दक्षिण कोरिया को करारा जवाब, जंगी अभ्यास में दौड़ाए 'खतरनाक' टैंक

उत्तर कोरिया तानाशाह किम जोंग ने जंगी अभ्यास में 'खतरनाक' टैंक दौड़ाकर अमरिका, जापान और दक्षिण कोरिया के होश उड़ा दिए हैं। हाल ही में दक्षिण कोरिया और अमेरिका के जंगी अभ्यास का उत्तर कोरिया ने जंगी अभ्यास में टैंक दौड़ाकर करारा जवाब दिया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: March 14, 2024 11:00 IST
किम जोंग- India TV Hindi
Image Source : AP किम जोंग

North Korea: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन लगातार हथियारों का प्रदर्शन कर रहे हैं। आए दिन खतरनाक मारक क्षमता वाली मिसाइलों का परीक्षण करके वे जापान, दक्षिण कोरिया और उस पूरे इलाके में तनाव बनाए रखते हैं। इसी बीच ताजा घटनाक्रम में उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने जंगी अभ्सास के दौरान खतरनाक टैंक दौड़ाकर अपने इरादे जाहिर किए हैं। इन खतरनाक टैंकों का प्रदर्शन कर उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया को करारा जवाब दिया है, जिन्होंने हाल ही में संयुक्त जंगी अभ्यास किया था।

जानकारी के अनुसार उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन नवनिर्मित जंगी टैंक के संचालन संबंधी प्रशिक्षण में अपने सैनिकों के साथ शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने इन टैंकों को ‘दुनिया का सबसे शक्तिशाली टैंक करार दिया।’ यह जानकारी उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने गुरुवार को अपनी एक खबर में दी। 

आज शाम समाप्त होगा जंगी अभ्यास

उत्तर कोरिया के जंगी टैंक प्रशिक्षण को दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच प्रति वर्ष होने वाले सैन्य अभ्यास के जवाब के रूप में देखा जा रहा है। दोनों देशों के बीच यह सैन्य अभ्यास गुरुवार देर शाम समाप्त होना है। उत्तर कोरिया का मानना है कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका का यह अभ्यास उस पर हमला करने की तैयारियों का हिस्सा है। 

किम जोंग ने कहा 'हमारे पास दुनिया का सबसे शक्तिशाली टैंक

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि बुधवार को उत्तर कोरिया ने जो प्रशिक्षण किया उसका उद्देश्य टैंक चलाने वाले कर्मियों की लड़ाकू क्षमताओं का निरीक्षण करना था। रिपोर्ट के मुताबिक इसमें नए तरह के मुख्य युद्धक टैंक को शामिल किया गया। किम जोंग उन के मुताबिक ये दुनिया का सबसे शक्तिशाली टैंक है। 

पिछले महीने किया था क्रूज मिसाइल का परीक्षण

पिछले महीने ही उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग ने क्रूज मिसाइल का परीक्षण करके दक्षिण कोरिया से लेकर जापान और अमेरिका तक खलबली मचा दी थी। किम जोंग अपने सेना को युद्ध के लिए तैयार रहने का आदेश दे चुके हैं। पिछले महीने जिस मिसाइल का परीक्षण किया गया, वह परमाणु हथियारों से लैस है। उत्तर कोरिया ने कहा कि उसने नए प्रकार की विमान रोधी मिसाइल के साथ ही ऐसी क्रूज मिसाइलों का परीक्षण किया है जो नए बड़े हथियारों से लैस है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement