Saturday, April 27, 2024
Advertisement

"कुत्ते भौंकते हैं": उत्तर कोरिया की जासूसी सैटेलाइट वाले दावों पर भड़की किम जोंग की बहन, दक्षिण कोरिया को 'बकवास' बंद करने की दी सलाह

Kim Yo Jong on South Korea: किम जोंग-उन की बहन किम यो जोंग ने एक बार फिर दक्षिण कोरिया को जमकर लताड़ लगाई है। उन्होंने मिसाइल से जुड़े उसके आकलन को कुत्तों के भौंकने के बराबर बताया है।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: December 20, 2022 14:59 IST
किम जोंग-उन की बहन किम यो जोंग- India TV Hindi
Image Source : AP किम जोंग-उन की बहन किम यो जोंग

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन की बहन किम यो जोंग ने एक बार फिर दक्षिण कोरिया को जमकर लताड़ लगाई है। उन्होंने उस आकलन को ‘‘दुर्भावनापूर्ण अपमान’’ और ‘‘कुत्तों के भौंकने’’ के बराबर बताते हुए खारिज कर दिया, जिसमें देश की स्पाई सैटेलाइट यानी जासूसी उपग्रह और अन्य सैन्य क्षमताओं पर संदेह व्यक्त किया गया था। उत्तर कोरिया ने सोमवार को कहा था कि उसने अपने पहले खुफिया उपग्रह के निर्माण के लिए रविवार को महत्वपूर्ण अंतिम चरण के परीक्षण किए। उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) ने दो ‘कम रेजॉल्यूशन’ वाली श्वेत-श्याम तस्वीरें भी जारी की थीं, जिसमें अंतरिक्ष से दक्षिण कोरियाई राजधानी और सियोल के पश्चिम में स्थित शहर इंचियोन नजर आ रहा है।

सरकारी मीडिया ने वर्कर्स पार्टी की वरिष्ठ अधिकारी किम यो जोंग के हवाले से एक खबर में कहा, ‘‘क्या उन्हें नहीं लगता कि उनका आकलन बेहद अनुचित और लापरवाही भरा है। उन्होंने हमारे समाचार पत्र द्वारा जारी केवल दो तस्वीरों के आधार पर हमारे उपग्रह की विकास क्षमताओं और उससे जुड़ी तैयारियों पर टिप्पणी की है।’’ उन्होंने उपग्रह की तस्वीरों पर दक्षिण कोरिया के विशेषज्ञों की टिप्पणी को ‘‘बकवास’’, ‘‘दुर्भावना से किया जाने वाले अपमान’’ और ‘‘कुत्तों के भौंकने’’ के बराबर बताया। किम यो जोंग ने कहा कि उपग्रह के परीक्षण के दौरान एक आम कैमरे का इस्तेमाल इसलिए किया गया, क्योंकि एक बार के परीक्षण के लिए महंगे, उच्च-रेजॉल्यूशन वाले कैमरे का इस्तेमाल करने का कोई मतलब नहीं बनता।

उत्तरो कोरिया ने पुरानी मिसाइलों का किया इस्तेमाल

उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया ने अंतरिक्ष प्रक्षेपण वाहनों के रूप में दो पुरानी मिसाइलों का इस्तेमाल किया। किम यो जोंग ने कहा, ‘‘अगर हमें एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (अईसीबीएम) का प्रक्षेपण करना होगा, तो हम करेंगे। हम लंबी दूरी की मिसाइल परीक्षण को छुपाने के लिए उपग्रह का इस्तेमाल नहीं करते, जैसा कि दक्षिण कोरियाई आम राय को प्रभावित करने के लिए दावा कर रहे है।’’ उन्होंने दक्षिण कोरियाई सरकार के उस आकलन को भी खारिज कर दिया कि उत्तर कोरिया के पास अमेरिका की मुख्य भूमि को निशाना बनाने में सक्षम अईसीबीएम का इस्तेमाल करने के लिए अब भी पर्याप्त प्रौद्योगिकी नहीं है।

दक्षिण कोरिया को बकवास बंद करने को कहा

किम यो जोंग ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि उनके लिए बेहतर यही है कि वह बकवास करना बंद करें, सावधानी बरतें और कुछ भी करने से पहले दो बार उस पर विचार करें।’’ गौरतलब है कि एक खुफिया उपग्रह का विकास उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement