Friday, March 29, 2024
Advertisement

Aung San Suu Kyi को चार साल की जेल, चुनाव नहीं लड़ पाएंगी नोबेल शांति पुरस्कार विजेता

इस बीच  सैन्य शासित म्यांमा के सबसे बड़े शहर में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के शांतिपूर्ण मार्च के दौरान सेना का एक वाहन लोगों के ऊपर चढ़ा दिया गया, जिसमें कम से कम तीन लोगों की मौत होने की आशंका है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 06, 2021 14:23 IST
Myanmar's ousted leader Aung San Suu Kyi jailed for 4 years - India TV Hindi
Image Source : AP आंग सान सू ची के खिलाफ एक अन्य मामले में फैसला अगले सप्ताह आने की उम्मीद है।

Highlights

  • आंग सान सू ची के खिलाफ एक अन्य मामले में फैसला अगले सप्ताह आने की उम्मीद है।
  • सभी मामलों में दोषी पाए जाने पर उन्हें 100 साल से अधिक की जेल की सजा हो सकती है।
  • यह स्पष्ट नहीं है कि सू ची को जेल भेजा जाएगा या उन्हें नजरबंद रखा जाएगा।

बैंकॉक: म्यांमार की राजधानी की एक विशेष अदालत ने देश की अपदस्थ नेता आंग सान सू ची को लोगों को उकसाने और कोरोना वायरस संबंधी प्रतिबंधों का उल्लंघन करने का दोषी पाते हुए सोमवार को चार साल कैद की सजा सुनाई। यह सजा देश की सत्ता पर एक फरवरी को सेना के कब्जा करने के बाद से, 76 वर्षीय नोबेल पुरस्कार विजेता पर चलाए जा रहे कई मुकदमों में से पहले मामले में मिली है। सैन्य तख्तापलट ने उनकी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पार्टी की सरकार को अपना दूसरा पांच साल का कार्यकाल शुरू करने से रोक दिया था। 

आंग सान सू ची के खिलाफ एक अन्य मामले में फैसला अगले सप्ताह आने की उम्मीद है। अगर वह सभी मामलों में दोषी पाई जाती हैं, तो उन्हें 100 साल से अधिक की जेल की सजा हो सकती है। कानूनी अधिकारी ने कहा कि अदालत ने सोमवार को यह स्पष्ट नहीं किया कि सू ची को इनके लिए जेल भेजा जाएगा या उन्हें नजरबंद रखा जाएगा। लोकतंत्र के लिए अपने लंबे संघर्ष में, उन्होंने 1989 से शुरू करते हुए अब तक 15 साल तक नजरबंदी में बिताए हैं।

इस बीच  सैन्य शासित म्यांमा के सबसे बड़े शहर में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के शांतिपूर्ण मार्च के दौरान सेना का एक वाहन लोगों के ऊपर चढ़ा दिया गया, जिसमें कम से कम तीन लोगों की मौत होने की आशंका है। प्रत्यक्षदर्शियों और प्रदर्शन के एक आयोजक ने यह जानकारी दी। रविवार का मार्च यांगून में आयोजित कम से कम तीन प्रदर्शनों में से एक था। 

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में दिख रहा है कि सेना का एक तेज रफ्तार ट्रक मार्च कर रहे लोगों की ओर तेजी से बढ़ रहा है। वीडियो में लोगों को यह चिल्लाते सुना जा सकता है: "कार आ रही है...कृपया मदद करें! इसने बच्चों को मारा....ओह!...मौत!...भागो, भागो!" वीडियो में करीब एक दर्जन लोग भागते हुए नजर आ रहे हैं। 

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि सैन्य ट्रक के उन्हें टक्कर मारने से पहले केवल दो मिनट के लिए प्रदर्शनकारी सड़क पर उतरे थे। टक्कर लगने के बाद तीन लोग सड़क पर बेसुध पड़े थे। गिरफ्तारी के डर से नाम न छापने पर जोर देने वाले गवाह ने कहा, "लगभग पांच सशस्त्र सैनिक वाहन से बाहर निकले और प्रदर्शनकारियों का पीछा किया।" उन्होंने गोलियां चलाईं और कार की चपेट में आए युवकों को भी गिरफ्तार कर लिया। कम से कम 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया।" 

सरकारी टेलीविजन ने खबर दी कि तीन घायल लोगों सहित 11 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया। एक स्थानीय समाचार सेवा, म्यांमार प्रेसफोटो एजेंसी ने फेसबुक पर घोषणा की कि मार्च को कवर करने वाले उसके दो पत्रकारों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement