Monday, April 29, 2024
Advertisement

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास पर उत्तर कोरिया ने कर दिया हमला!- साइबर हैकरों ने की वारदात

उत्तर कोरिया के हैकरों ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास पर हमला कर दिया है। इससे दोनों देशों में खलबली मच गई है। अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों और मिसाइल परीक्षणों के जवाब में यह संयुक्त सैन्य अभ्यास आयोजित किया था।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 20, 2023 17:09 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

उत्तर कोरिया ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास पर बड़ा साइबर हमला किया है। बताया जा रहा है कि उत्तर कोरियाई हैकरों ने अमेरिका-दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास को निशाना बनाया है। माना जा रहा है कि ये हैकर उत्तर कोरिया से थे और उन्होंने दक्षिण कोरिया-अमेरिका अभ्यास युद्ध सिमुलेशन केंद्र में काम करने वाले ठेकेदारों को ईमेल के माध्यम से अपनी हैक को अंजाम दिया। दक्षिण कोरिया की पुलिस ने रविवार को कहा कि संदिग्ध उत्तर कोरियाई हैकरों ने इस सप्ताह आयोजित होने वाले संयुक्त अमेरिका-दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास को निशाना बनाया है।

उत्तर कोरिया के बढ़ते परमाणु और मिसाइल खतरों का जवाब देने की अपनी क्षमता में सुधार करने के लिए दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी सेनाएं सोमवार को 11 दिवसीय उल्ची फ्रीडम गार्डियन ग्रीष्मकालीन अभ्यास शुरू करेंगी। उत्तर कोरिया ऐसे अभ्यासों पर आपत्ति जताते हुए कहता है कि ये अमेरिका और उसके दक्षिण कोरियाई सहयोगी द्वारा उस पर आक्रमण की तैयारी है। ग्योंगगी नंबू प्रांतीय पुलिस एजेंसी ने कहा कि ऐसा माना जा रहा है कि हैकर्स एक उत्तर कोरियाई समूह से जुड़े हुए थे, जिसे शोधकर्ता किमसुकी कहते हैं और उन्होंने दक्षिण कोरिया-अमेरिका संयुक्त अभ्यास युद्ध सिमुलेशन केंद्र में काम करने वाले दक्षिण कोरियाई ठेकेदारों को ईमेल के माध्यम से अपनी हैकिंग को अंजाम दिया।

उत्तर कोरिया ने भूमिका से किया इनकार

साइबर हमले के बाद दक्षिण कोरिया की पुलिस ने रविवार को एक बयान में कहा, "इसकी पुष्टि हो गई है कि सेना से संबंधित जानकारी चोरी नहीं हुई है। वहीं उत्तर कोरिया ने पहले साइबर हमलों में किसी भी भूमिका से इनकार किया है। शोधकर्ताओं के अनुसार, किमसुकी हैकर्स लंबे समय से "स्पीयर-फ़िशिंग" ईमेल का उपयोग कर रहे हैं, जो लक्ष्य को पासवर्ड छोड़ने या मैलवेयर लोड करने वाले अटैचमेंट या लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रेरित करते हैं। पुलिस ने कहा कि दक्षिण कोरियाई पुलिस और अमेरिकी सेना ने एक संयुक्त जांच की और पाया कि हैकिंग के प्रयास में इस्तेमाल किया गया आईपी पता 2014 में दक्षिण कोरिया के परमाणु रिएक्टर ऑपरेटर के खिलाफ हैक में पहचाने गए आईपी पते से मेल खाता है। उस वक्त दक्षिण कोरिया ने उस साइबर हमले के पीछे उत्तर कोरिया का हाथ होने का आरोप लगाया था।

यह भी पढ़ें

अल्बानिया ने की 4 इटालियन पर्यटकों के रेस्तरां का बिल न देने की शिकायत, पीएम जॉर्जिया मेलोनी ने भुगतान कर कहा "बेवकूफ"

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में आतंकवादी हमला, वाहन पर विस्फोट से 11 मजदूरों की मौत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement