Monday, April 29, 2024
Advertisement

पाकिस्तान चुनाव रिजल्ट: नवाज या इमरान- विजेता कौन? सेना प्रमुख ने क्या कहा? लेटेस्ट अपडेट

पाकिस्तान में आम चुनाव 2024 के लिए हुए मतदान के बाद वोटों की गिनती जारी है। संभावना जताई जा रही है कि इस बार सरकार बनाने में निर्दलीय अहम भूमिका निभा सकते हैं। जानिए लेटेस्ट अपडेट-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: March 27, 2024 7:01 IST
pakistan elections resuls- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पाकिस्तान में कौन बनाएगा सरकार

पाकिस्तान चुनाव रिजल्ट 2024: पूर्व प्रधान मंत्री नवाज़ शरीफ़, पूर्व पीएम इमरान खान और साथ ही विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो, तीनों नेताओं ने संसदीय चुनावों में अपनी-अपनी पार्टी की सहज जीत की उम्मीद जताई थी, लेकिन अब हर पार्टी को सत्ता तक पहुंचने की चुनौतीपूर्ण राह का सामना करना पड़ रहा है। खबर ये है कि निर्दलीय उम्मीदवार सत्ता के समीकरण में अहम भूमिका निभाएंगे और इनके सहयोग से ही पाकिस्तान में अगली सरकार बन सकेगी। पाकिस्तान की न्यूज एजेंसी जियो न्यूज के अनुसार संसद की 241 सीटों के आए परिणामों में पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ  (पीटीआई) समर्थित प्रत्याशियों ने 96 सीटें जीती हैं जबकि दूसरे स्थान पर नवाज शरीफ की पार्टी- पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) है। पीएमएल (एन) के 69 प्रत्याशी जीते हैं जबकि बेनजीर भुट्टो की विरासत वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के हिस्से में 52 सीटें आई हैं। मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट के प्रत्याशी 15 सीटों पर जीत हासिल की है।

Latest World News

Pakistan Election Results Live

Auto Refresh
Refresh
  • 3:01 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    नवाज शरीफ या इमरान खान, विजेता कौन?

    पूर्व प्रधानमंत्रियों नवाज शरीफ और इमरान खान दोनों ने शुक्रवार को जीत की घोषणा की हैं लेकिन बहुमत किसी को नहीं मिली है। धांधली के आरोपों के बीच, पाकिस्तान के सेना प्रमुख असीम मुनीर ने देश को राष्ट्रीय चुनावों के "सफल आयोजन" के लिए बधाई दी और कहा कि देश को "अराजकता और ध्रुवीकरण" की राजनीति से आगे बढ़ने के लिए "स्थिर हाथों" की आवश्यकता है।

  • 2:14 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    उत्तरी वज़ीरिस्तान में गोलीबारी

    उत्तरी वज़ीरिस्तान में गोलीबारी में नेशनल असेंबली के पूर्व सदस्य घायल

  • 12:37 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    पाकिस्तान के सेना प्रमुख का बड़ा बयान

    आम चुनाव के नतीजे आने से पहले देश के सेना प्रमुख ने शनिवार को कहा कि पाकिस्तान को "अराजकता और ध्रुवीकरण" की राजनीति से आगे बढ़ने की जरूरत है। बता दें कि पाकिस्तान के राजनीतिक परिदृश्य पर सेना का दबदबा है।1947 में भारत से विभाजन के बाद से लगभग आधे इतिहास में जनरलों ने देश को चलाया है।

    सेना के एक बयान के अनुसार, जनरल सैयद असीम मुनीर ने कहा, "अराजकता और ध्रुवीकरण की राजनीति से आगे बढ़ने के लिए देश को स्थिर हाथों में सौंपने की आवश्यकता है, जो 250 मिलियन लोगों के प्रगतिशील देश के लिए उपयुक्त नहीं है।"

  • 12:34 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    इमरान खान को इस मामले में मिली जमानत

    आतंकवाद रोधी अदालत ने पीटीआई के संस्थापक इमरान खान को जमानत दे दी है।

  • 10:46 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    पाकिस्तान में बन सकती है गठबंधन की सरकार

    शहबाज शरीफ और बिलावल भुट्टो और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी से मुलाकात के बाद पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) केंद्र और पंजाब प्रांत में गठबंधन सरकार बनाने पर सहमत हो गए हैं और उन्हें साथ मिलकर काम करने के लिए आमंत्रित किया है। पाकिस्तान, जियो न्यूज ने बताया। पाकिस्तान में विभाजनकारी चुनावों में कोई स्पष्ट विजेता नहीं रहा है क्योंकि धीमी गति से चल रही मतगणना प्रक्रिया शनिवार को पूरी होने के करीब है, यह दर्शाता है कि नकदी संकट से जूझ रहे भारत के पड़ोसी के लिए मायावी राजनीतिक स्थिरता अभी भी एक दूर का सपना हो सकती है।

  • 10:41 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    तो क्या सेना के हाथ में चली जाएगी कमान?

    पाकिस्तान में सेना के प्रभुत्व को ध्यान में रखते हुए, यदि कोई भी राजनीतिक दल या गठबंधन पूर्ण बहुमत प्राप्त करने में सफल नहीं होता है, तो देश के नए नेतृत्व के चुनाव पर निर्णय लेने के लिए सत्ता पाकिस्तानी सेना के हाथों में आ जाएगी।

  • 9:28 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    गठबंधन की सरकार बनने की है संभावना?

    पाकिस्तान के सात दशक के राजनीतिक इतिहास में आज तक कोई भी प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया है। देश में कभी किसी पीएम का तख्तापलट हुआ है, तो कभी किसी की सरकार गिर गई है। बता दें कि अप्रैल 2022 में इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव के जरिए सत्ता गंवानी पड़ी थी। ऐसे में ये सवाल उठ रहा है कि क्या नए पीएम अपना कार्यकाल पूरा कर पाएंगे। अभी तक चुनाव में किसी को बहुमत भी नहीं मिला है। इस वजह से अगर गठबंधन सरकार बनती है, तो अनिश्चितता जारी रहेगी। 

  • 8:23 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    नवाज शरीफ-बिलावल ने की मीटिंग

    पीपीपी के सूत्रों ने न्यूज एजेंसी डॉन को बताया कि कथित तौर पर पीएमएल-एन और पीपीपी के नेता नवाज शरीफ और आसिफ अली जरदारी ने शुक्रवार को लाहौर में एक बैठक बुलाई थी। यह सभा नवाज शरीफ द्वारा हाल के आम चुनावों में जीत की घोषणा करने और अपने सहयोगियों को गठबंधन सरकार स्थापित करने का निमंत्रण देने के तुरंत बाद हुई। पीपीपी और पीएमएल-एन दोनों पीडीएम सरकार के अभिन्न अंग थे, जो 2022 में इमरान खान के प्रधान मंत्री पद से हटने के बाद पीटीआई प्रशासन के उत्तराधिकारी बने।

  • 7:51 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    जानिए किसे मिले हैं कितने वोट?

    पाकिस्तान चुनाव आयोग की रात 11 बजे की मतगणना के अनुसार, 265 सीटों में से 136 सीटों में, इमरान खान द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 49, पीएमएल-एन ने 42 और पीपीपी ने 34 सीटें हासिल की थीं। हालांकि, जियो न्यूज, एक प्रमुख टीवी चैनल के मुताबिक एक ही समय में 237 सीटों की गिनती दर्ज की गई, जिसमें स्वतंत्र उम्मीदवार (बड़े पैमाने पर पीटीआई द्वारा समर्थित) 95 सीटों पर आगे हैं, इसके बाद पीएमएल-एन के लिए 67 और पीपीपी के लिए 52 सीटें हैं।

  • 7:44 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    इमरान-शरीफ दोनों ने किया है जीत का दावा

    पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्रियों और एक-दूसरे के कट्टर प्रतिद्वंद्वी नवाज शरीफ और इमरान खान दोनों ने शुक्रवार को चुनाव परिणामों में हो रही देरी और आतंकवादी हमलों के बीच चुनावों में जीत की घोषणा की, जिससे देश में बड़ा राजनीतिक उथल-पुथल मच गया है। गुरुवार को हुए चुनाव में शरीफ की पार्टी ने किसी एक पार्टी के मुकाबले सबसे अधिक सीटें जीतीं, लेकिन जेल में बंद खान के समर्थक, जो उनकी पार्टी को चुनाव से रोके जाने के बाद एकल गुट के बजाय निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ा है, उन्होंने कुल मिलाकर सबसे अधिक सीटें जीतीं।

  • 7:40 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    पाकिस्तान में निर्दलीय उम्मीदवारों का बोलबाला

    अबतक के चुनावी नतीजों में स्वतंत्र उम्मीदवारों द्वारा आश्चर्यजनक रूप से मजबूत प्रदर्शन सामने आया है, जिसने प्रमुख पार्टियों की चिन्ता बढ़ा दी है। मुख्य रूप से जेल में बंद पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान के समर्थक, पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेतृत्व में बिलावल भुट्टो जरदारी की मुश्किलें बढ़ गईं हैं।

    रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि शरीफ ने जीत का दावा किया है, लेकिन उनकी पार्टी स्वतंत्र रूप से सरकार बनाने के लिए आवश्यक सीटों से काफी पीछे रह गई है। चुनाव रिजल्ट आने में काफी देरी हो रही है, यह एक महत्वपूर्ण मोड़ पर आ गया है।

  • 7:30 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    इमरान खान का वीडियो आया सामने, जानें क्या कहा

    जेल में बंद पीटीआई संस्थापक इमरान खान ने वीडियो जारी किया है और कहा है 'मेरे प्यारे देशवासियों. बड़ी संख्या में पोलिंग बूथ पहुंचकर और अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का इस्तेमाल कर आपने नागरिकों के अधिकारों का प्रयोग करने की आजादी की बहाली की नींव रखी है. मैं आप सभी को चुनाव में शानदार जीत दिलाने के लिए बधाई देता हूं. मुझे आपके वोट डालने के लिए इतनी बड़ी संख्या में आने पर पूरा भरोसा था.'

  • 7:27 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    पाकिस्तान के चुनाव पर अमेरिका का बयान

    अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, "हम पाकिस्तान के लोकतांत्रिक और चुनावी संस्थानों की रक्षा और उन्हें कायम रखने के लिए पाकिस्तानी चुनाव कार्यकर्ताओं, नागरिक समाज, पत्रकारों और चुनाव पर्यवेक्षकों के काम की सराहना करते हैं... हम विश्वसनीय अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय चुनाव पर्यवेक्षकों के साथ उनके आकलन में शामिल हैं।"

    चुनावों में अभिव्यक्ति, संघ और शांतिपूर्ण सभा की स्वतंत्रता पर अनुचित प्रतिबंध शामिल हैं। हम चुनावी हिंसा, मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता के प्रयोग पर प्रतिबंध की निंदा करते हैं, जिसमें मीडिया कर्मियों पर हमले और इंटरनेट और दूरसंचार सेवाओं पर प्रतिबंध शामिल हैं। इसमें किसी के भी हस्तक्षेप या धोखाधड़ी के दावों की पूरी जांच की जानी चाहिए।"

  • 7:13 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    इन पार्टियों ने भी हासित की है जीत

    मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) ने 15,, जमीयत-ए-उलामी-फैजल (जेयूआई-एफ) ने 3 और बलूचिस्तान नेशनल पार्टी (बीएनपी) ने  2 सीटें जीतने की सूचना दी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement