Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Pakistan Flood: बाढ़ राहत के लिए दिए गए पैसों को भी खा रहे पाकिस्तानी नेता, भ्रष्टाचार को लेकर US ने पाक को दी चेतावनी, कहा- जांच कराएंगे

Pakistan Flood: अब एक बार फिर पाकिस्तान की पूरी दुनिया में किरकिरी हो रही है. यह किरकिरी इस खबरों से हो रही है जिसमें बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार और अमेरिकी राहत सहायता की लूट की बातें कही गईं हैं। अमेरिकी ने इस पर नाराजगी जताई है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @pan89168
Published on: October 12, 2022 19:43 IST
Ned Price- India TV Hindi
Ned Price

Highlights

  • पाकिस्तान पर लगा भ्रष्टाचार और राहत सामग्री की लूट का आरोप
  • बाढ़ सहायता प्रभावित लोगों तक पहुंचे -अमेरिकी विदेश मंत्रालय
  • प्रभावितों तक राहत सामग्री पहुंचे इसके लिए पर्याप्त इंतजाम करता है अमेरिका

Pakistan Flood: पाकिस्तान वैश्विक स्तर पर हमेशा अपनी किरकिरी कराते आया है। चाहे वह राजनीति हो या उसकी डूबती अर्थव्यव्स्था। अब इस बार पाकिस्तान अपनी बेइज्जती बाढ़ के लिए अमेरिका के तरफ से दिए गए रुपयों को लेकर करा रहा है। पाकिस्तान पर आरोप है कि वह बाढ़ राहत सामग्री और पैसे प्रभावित लोगों तक नहीं पहुंचा रहा है। अमेरिका द्वारा भेजी गई सहायता राशी पाकिस्तान में भ्रष्टाचार और लूट का निवाला बन रही हैं। अमेरिका ने इस पर नाराजगी जताते हुए कड़ी कार्रवाई की बात कही है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि अमेरिका यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करेगा कि उसकी सहायता राशी प्रभावित लोगों तक पहुंची की नहीं।

बाढ़ से डूबे पाकिस्तान के लिए अमेरिका मददगार बन कर खड़ा हुआ

पाकिस्तान के लिए जून में आफत बन कर आई बारिश की वजह से भीषण बाढ़ आ गया। बाढ़ में 1700 से भी अधिक लोग मारे गए। वहीं बाढ़ की वजह से 3.30 करोड़ लोग अपना घर चोड़ने को मजबूर हो गए और देश का लगभग एक तिहाई हिस्सा बाढ़ के पानी से डूब गया। पाकिस्तान के लिए अमेरिका एक बार फिर से मसिहा बन कर खड़ा हुआ और पाकिस्तान को इस संकट से उबरने के लिए राहत सहायता भेजी। 

5.65 करोड़ अमेरिकी डॉलर में सिर्फ 3.85 करोड़ डॉलर ही पाकिस्तान ने राहत के तौर पर प्रभावितों को दिया

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के अनुसार अमेरिका ने इस वर्ष पाकिस्तान को बाढ़ राहत और मानवीय सहायता के रूप में लगभग 5.65 करोड़ अमेरिकी डॉलर और खाद्य सुरक्षा सहायता के तौर अतिरिक्त एक करोड़ अमेरिकी डॉलर प्रदान किए हैं। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर में पाकिस्तान और संयुक्त राष्ट्र ने बाढ़ को लेकर एक पहल शुरू की थी, जिसके तहत 15 करोड़ अमेरिकी डॉलर जुटाने का प्रयास किया गया। हालांकि इसमें से केवल 3.85 करोड़ डॉलर की सहायता ही हासिल हो पाई। 

दूसरे देशों को भेजे गए राहत सामग्री में अमेरिका के टैक्स पेयर्स का पैसा जाता है -प्राइस

प्राइस से जब मंगलवार को हुए संवाददाता सम्मेलन के दौरान पाकिस्तान में भ्रष्टाचार और राहत सामग्री की लूट के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “न केवल पाकिस्तान बल्कि दुनिया भर में जहां कहीं भी अमेरिकी करदाताओं का पैसा जाता है, उसे हम बहुत गंभीरता से लेते हैं।” प्राइस ने उदाहरण देकर अमेरिकी सरकार की लेखा-जोखा संबंधी तरकीबों के बारे में भी बताया, जिनके जरिए यह सुनिश्चित किया जाता है कि मानवीय मदद उस काम लिए इस्तेमाल की जा रही है या नहीं, जिसके लिए यह दी गई है। इसके तहत ‘USAID’ के कर्मचारी नियमित रूप से उस स्थान पर जाते हैं, जहां मदद भेजी जा रही है। इसके अलावा स्थानीय संगठनों के साथ काम करने वाले साझेदार भी इस पर नजर रखते हैं। 

हमारी टीम रखती है नजर -अमेरिकी विदेश मंत्रालय

प्राइस ने बताया, “हमारे पास DART- आपदा सहायता प्रतिक्रिया बल है- और इसके सदस्यों ने बलूचिस्तान व सिंध प्रांतों में 10 से अधिक बाढ़ प्रभावित जिलों का दौरा किया है।” पाकिस्तान के प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा है कि बाढ़ से 20 लाख से ज्यादा घर तबाह हो गए हैं। सितंबर में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी थी कि मलेरिया जैसी बीमारियों में वृद्धि “दूसरी आपदा” का कारण बन सकती है। पिछले हफ्ते, डब्ल्यूएचओ ने बाढ़ प्रभावित पाकिस्तान के 32 जिलों में जनवरी 2023 तक मलेरिया के 27 लाख मामले सामने आने की चेतावनी दी थी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement