Saturday, June 15, 2024
Advertisement

बदकिस्मत है अहमद इदरीस! परिवार के 25 शवों में नहीं चुन पा रहा- किसे गले लगाकर रोए

सीरिया के सराकिब शहर के अहमद इदरीस से भूकंप ने सब कुछ छीन लिया है। उनके परिवार के 25 लोगों की इस भूकंप की वजह से मौत हुई है। मरने वालों में इदरीस की बेटी, दामाद, बेटे और पोता शामिल है।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: February 09, 2023 13:20 IST
syrian man Ahmad Idris- India TV Hindi
Image Source : AL JAZEERA/VIDEO SCREENGRAB पोते के शव के साथ अहमद इदरीस

डमस्कस: तुर्की और सीरिया में भूकंप ने हजारों लोगों के जीवन को तहस-नहस कर दिया है। इस आपदा में मरने वालों की संख्या 15 हजार से ज्यादा पहुंच चुकी है। कई परिवार ऐसे हैं, जो पूरी तरह तबाह हो गए और उनका कोई नामोनिशान नहीं बचा है, वहीं कई ऐसे भी मामले सामने आए हैं, जहां पूरे परिवार में केवल एक ही व्यक्ति जिंदा बचा। सीरिया के सराकिब शहर के अहमद इदरीस की कहानी भी कुछ ऐसी ही है।  

अल जज़ीरा के मुताबिक, इस भूकंप ने इदरीस का सब कुछ छीन लिया है। उनके परिवार के 25 लोगों की मौत इस भूकंप में हुई है। ये 25 शव एक शेल्टर होम के कमरे में रखे हुए हैं। इदरीस कभी एक शव के पास जाते हैं और कभी दूसरे शव के पास। इस तरह वह सभी 25 शवों के पास बारी-बारी से जा रहे हैं। उन्हें समझ नहीं आ रहा कि वह किस शव को गले लगाकर रोएं। सभी तो उनके परिवार के हैं।

मौत से भागकर सराकिब आए, लेकिन मौत तो यहीं कर रही थी इंतजार

एक कहावत है कि इंसान सबसे भाग सकता है लेकिन मौत से नहीं। जिस पल मौत लिखी होगी, उस पल होना निश्चित है। फिर चाहें आप कितनी भी दूर भाग जाएं। ये कहावत कितनी सही है और कितनी गलत, इस पर तो कोई दावा नहीं किया जा सकता लेकिन इदरीस के साथ सच में ऐसा ही हुआ है। 

मीडिया रिपोर्ट्स इस बात की गवाह हैं, जिसमें इदरीस खुद बताते हैं कि वह सीरिया में चल रहे युद्ध से बचते हुए सराकिब शहर में आ गए थे, जिससे उनके बच्चे सुरक्षित रह सकें। लेकिन उन्हें क्या पता था कि वह युद्ध से तो बच गए लेकिन भूकंप उनके परिवार के लिए मौत की वजह बनकर खड़ा है।

दर्दभरी है इदरीस की कहानी

Ahmad Idris Family

Image Source : AL JAZEERA/ VIDEO SCREENGRAB
परिवार के शवों के चेहरे खोलकर देखते अहमद इदरीस

इदरीस की कहानी इतनी दर्दभरी है, जिसे सुनकर कोई भी भावुक हो जाएगा। एक तरफ इदरीस के पोते का शव पड़ा हुआ है, दूसरी तरफ इदरीस की बेटी और बेटे के शव पड़े हैं। दामाद समेत इदरीस के परिवार के अहम सदस्य अब सिर्फ शव के रूप में उनके सामने हैं। 

बता दें कि तुर्की और सीरिया में सोमवार को शक्तिशाली भूकंप आया था। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.8 थी। इस भूकंप की वजह से खबर लिखे जाने तक 15 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। 

ये भी पढ़ें- 

तुर्की-सीरिया भूकंप: मलबे में दबी मां ने मरने से पहले बच्चे को दिया जन्म, VIDEO कर देगा इमोशनल

तुर्की नहीं बल्कि चीन में आया था इतिहास का सबसे भयानक भूकंप, 8 लाख से ज्यादा लोगों की हुई थी मौत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement