Thursday, May 02, 2024
Advertisement

महिलाओं की खतना करने की प्रथा एक अपराध, ये बंद हो, पोप फ्रांसिस ने जताई चिंता

पोप फ्रांसिस ने महिलाओं के खतना को लेकर आगे कहा कि यह एक अपराध है। यह एक आपराधिक कृत्य है। उन्होंने कहा कि समाज की भलाई के लिए महिलाओं के अधिकारों, समानता और अवसर की लड़ाई जारी रहनी चाहिए।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: November 07, 2022 7:29 IST
बहरीन दौरे पर पोप फ्रांसिस- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बहरीन दौरे पर पोप फ्रांसिस

पोप फ्रांसिस ने महिलाओं का खतना किए जाने की प्रथा को ‘‘अपराध’’ करार दिया है। पोप फ्रांसिस ने कहा कि समाज की भलाई के लिए महिलाओं के अधिकारों, समानता और अवसर की लड़ाई जारी रहनी चाहिए। पोप ने इस प्रथा का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘क्या आज हम दुनिया में औरतों के अंतर्मन की त्रासदी को नहीं रोक सकते? यह भयावह है कि आज भी एक प्रथा है, जिसे मानवता रोक नहीं पा रही है। 

"महिलाओं के अधिकार की लड़ाई जारी रहे"

पोप फ्रांसिस ने महिलाओं के खतना को लेकर आगे कहा कि यह एक अपराध है। यह एक आपराधिक कृत्य है। फ्रांसिस बहरीन से वापस लौटते समय महिलाओं के अधिकार के बारे में एक सवाल का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि समाज की भलाई के लिए महिलाओं के अधिकारों, समानता और अवसर की लड़ाई जारी रहनी चाहिए। बहरीन में कल पोप के दौरे का अंतिम दिन था। इस दौरान पोप फ्रांसिस ने इथियोपिया और यूक्रेन में शांति की अपील की। रविवार को मनामा के सेक्रेड हार्ट चर्च में पादरियों और ननों के साथ बैठक के दौरान, फ्रांसिस ने देश के छोटे कैथोलिक समुदाय की बहुजातीय विविधता पर बात करते हुए अपने संबोधन की शुरुआत की।

"बुराई को ना देखने का नाटक नहीं कर सकते"
पोप फ्रांसिस ने मध्य पूर्व और खास तौर से लेबनान में पीड़ित सभी लोगों के लिए अपनी प्रार्थना का आश्वासन दिया। फ्रांसिस ने अपनी 4 दिवसीय यात्रा समाप्त करते हुए कहा, "मैं देख रहा हूं कि आप में से कुछ लेबनान से हैं, मैं आपको अपनी प्रार्थनाओं और अपने प्यारे देश के साथ निकटता का आश्वासन देता हूं, जो बहुत थके हुए और कष्टदायक थे।" इस दौरान उन्होंने धार्मिक लोगों को भी प्रेरित किया कि वे पैगम्बर के रूप में देहाती जीवन में सक्रिय रूप से भाग लें।" पोप ने कहा, "हम बुराई के कार्यों को ना देखने का नाटक नहीं कर सकते, ताकि 'शांत जीवन' जी सकें और अपने हाथों को गंदा न कर सकें।" 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement