Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Covid Update in China: चीन में कोरोना से फिर बिगड़ने लगे हालात, 6.5 करोड़ चीनी नागरिकों के आवागमन पर प्रतिबंध

Covid Update in China: दुनिया के लगभग सभी देशों में कोरोना के हालात को संभालते हुए भले ही शहरों से भले ही लॉकडाउन बहुत पहले ही हटा लिया गया हो, लेकिन चीन कोरोना के मामलों को लेकर अब भी बेहद गंभीर है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra
Updated on: September 05, 2022 18:17 IST
Corona- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Corona

Highlights

  • कोरोना से चीन में कई शहरों में फिर लॉकडाउन
  • करोड़ों लोगों को किया गया घर में कैद
  • चीन ने आवागमन पर लगाया पूर्ण प्रतिबंध

Covid Update in China: दुनिया के लगभग सभी देशों में कोरोना के हालात को संभालते हुए भले ही शहरों से भले ही लॉकडाउन बहुत पहले ही हटा लिया गया हो, लेकिन चीन कोरोना के मामलों को लेकर अब भी बेहद गंभीर है। इस कड़ी में अब चीन ने अपने साढ़े छह करोड़ नागरिकों को सख्त कोविड-19 प्रतिबंधों के तहत लॉकडाउन में रखा है और आगामी राष्ट्रीय अवकाश के दौरान घरेलू यात्रा को हतोत्साहित कर रहा है। यानि इस दौरान उनके कहीं भी आने जाने पर प्रतिबंध लगा रखा है।

 दक्षिणपश्चिमी चेंगदू शहर की लगभग 2.1 करोड़ आबादी अपने फ्लैट या रिहाइशी परिसर में सिमटी है, जबकि पूर्वी बंदरगाह शहर तियानजिन में कोविड-19 के 14 मामले सामने आने के बाद अब ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,552 नए मरीज सामने आए। संक्रमण के अपेक्षाकृत कम मामलों के बावजूद अधिकारी “शून्य कोविड” की नीति का पालन कर रहे हैं जिसमें लॉकडाउन, पृथकवास और किसी संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क में आने पर संदिग्धों को घरों में ‘कैद’ करने की बात कही गई है। 

10 सितंबर से चीन में शरद उत्सव

चीन आगामी 10 से 12 सितंबर तक मध्य शरद उत्सव मनाने जा रहा है और यह चंद्र नव वर्ष (लूनर न्यू इयर) के बाद देश का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण अवकाश है। वारयरस निरोधक उपायों का सामान्य रूप से अर्थव्यवस्था, यात्रा और समाज पर व्यापक असर डाला है, लेकिन चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी का कहना है कि यह(प्रतिबंध) वायरस के व्यापक प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक है। 

चीन के वुहान में सबसे पहले मिला था वायरस
कोरोना वायरस की शुरुआत सबसे पहले चीन से ही हुई थी। यह वायरस पहली बार वर्ष 2019 के अंत में मध्य चीनी शहर वुहान में पाया गया था। संक्रमित मिले व्यक्ति के निकट होने के कारण लॉकडाउन की जद में आने या एक पृथकवास सुविधा में भेजे जाने के डर से लोगों के काम, सामाजिक मेल-जोल और यात्रा की आदतों पर गंभीर असर पड़ा था। चेंगदू में स्कूल के नए सत्र की शुरुआत में देरी हुई है और अधिकांश निवासियों को उनके आवासीय परिसरों तक ही सीमित कर दिया गया है। सरकारी मीडिया की खबरों के अनुसार, कुल मिलाकर, 33 शहरों में निवासियों को उनके घरों या परिसरों तक सीमित किया गया है। महामारी के प्रसार के बाद से चीन ने करोड़ों लोगों को बेहद सख्ती से लागू लॉकडाउन के दायरे में रखा है।

चीन में कोरोना से हो चुकीं पांच हजार से अधिक मौतें
चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना ने पूरी दुनिया में भारी तबाही मचाई। पूरी दुनिया में अब तक कोरोना से 64.5 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। जबकि 65 लाख लोगों की इससे मौत हो चुकी है। वहीं चीन में अब तक केवल 9.64 लाख लोग ही संक्रमित हुए और सिर्फ 5226 लोगों की जान गई। अगर भारत की बात करें तो अब तक कोरोना महामारी से यहां 4.45 करोड़ लोग संक्रमित हुए और 5.27 लाख लोगों को इस वायरस के चलते अपनी जान गवांनी पड़ी। इससे कोरोना वायरस से भयावहता का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement