Friday, March 29, 2024
Advertisement

तुर्की सीरिया में भूकंप से मृतकों की संख्या पहुंची 5,000, तुर्की में पांचवीं बार डोली धरती, जानें पल-पल की खबर

तुर्की और सीरिया में भुकंप से अबतक 5,000 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। मृतकों की संख्या और भी बढ़ सकती है। राहत और बचाव कार्य जारी है। आज सुबह तुर्की में फिर से झटके महसूस किए गए हैं।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: February 07, 2023 20:54 IST
earthquake in turkey- India TV Hindi
Image Source : ANI तुर्की में फिर से आया भूकंप

Turkey and Syria Earthquake Live Updates: तुर्की और सीरिया में सोमवार को आए विनाशकारी भूकंप ने बड़ी तबाही मचाई है। भूकंप से अबतक कम से कम 5,000 लोगों के मौत की पुष्टि हुई है। चारों तरफ मलबा ही मलबा नजर आ रहा है, मलबे से लोगों को निकाला जा रहा है। मृतकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। राहत और बचाव कार्य भी जारी है। मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार की सुबह फिर से तुर्की में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 5.6 बताई जा रही है। बता दें कि 24 घंटे के भीतर भूकंप के चार बड़े झटके आए। भूकंप की तीव्रता क्रमशः 7.8, 7.6, 6.0 और 5.6 बताई गई है। विनाशकारी भूकंप से अब तक मरने वालों की कुल संख्या 5,000 से अधिक बताई जा रही है। संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी का कहना है, 'ज़रूरतमंद लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है और संकट गहराता जा रहा है।'

Latest World News

Turkey and Syria Earthquake Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 7:03 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    24,400 से अधिक आपातकालीन कर्मी मौके पर मौजूद

    तुर्किये की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि 24,400 से अधिक आपातकालीन कर्मी मौके पर मौजूद हैं। लेकिन सोमवार के भीषण भूकंप से बड़े इलाके के प्रभावित होने और अकेले तुर्किये में ही लगभग 6,000 इमारतों के ढहने की पुष्टि के साथ उनके प्रयास बहुत कम साबित हो रहे हैं।

  • 5:24 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    तुर्की में भारत ने की USAR टीमों की तैनाती

    भारत सरकार ने तुर्की के प्रभावित क्षेत्रों में बचाव और राहत अभियान चलाने के लिए गाजियाबाद और कोलकाता बेस से राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के 101 कर्मियों वाली 02 शहरी खोज और बचाव (USAR) टीमों की तैनाती का निर्देश दिया था। इसके बाद महिला बचावकर्मियों, डॉग स्क्वॉयड, उपकरणों और वाहनों के साथ 51 बचावकर्ताओं की एक आत्मनिर्भर टीम ने आज सुबह 03:00 बजे तुर्की के लिए उड़ान भरी और मौके पर पहुंच गई है। अर्बन सर्च एंड रेस्क्यू करने के लिए 50 कर्मियों वाली एक अन्य टीम भी तुर्की के लिए रवाना हो गई है। (रिपोर्ट: मनीष प्रसाद)

  • 4:31 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बचावकर्मियों को करना पड़ रहा है परेशानी का सामना

    अधिकारियों को आशंका है कि सोमवार तड़के आए भूकंप और बाद के झटकों से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि बचावकर्मी मंगलवार को भी मलबे में फंसे लोगों की तलाश में जुटे हैं। कम तापमान और भूकंप के बाद के करीब 200 झटके महसूस किए जाने के कारण बचाव कर्मियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

  • 1:55 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    तुर्की में पांचवीं बार आया भूकंप, तीव्रता 5.4 थी

    यूएसजीएस के अनुसार, पूर्वी तुर्की में 5.4 तीव्रता का पांचवां भूकंप आया। पूरे देश में तबाही और मौत का मंजर दिख रहा है। तुर्की और सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 5,000 तक पहुंच गई है।

  • 12:29 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    भूकंप से मृतकों की संख्या 4,825 तक पहुंची

    आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्राधिकरण का हवाला देते हुए अनादोलु समाचार संगठन के अनुसार, तुर्की में कम से कम 3,381 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की गई है। सीरिया से आने वाली सबसे ज्यादा मौत के साथ, सबसे हालिया आंकड़ा 1,444 है, जिससे मृतकों की संख्या 4,825 तक हो गई है। 

  • 12:20 PM (IST) Posted by Kajal Kumari

    भारत के आर्मी फील्ड अस्पताल से तुर्की भेजी गई मेडिकल टीम

    आगरा स्थित आर्मी फील्ड अस्पताल ने 89 सदस्यीय मेडिकल टीम तुर्की भेजी है। टीम में अन्य मेडिकल टीमों के अलावा आर्थोपेडिक सर्जिकल टीम, जनरल सर्जिकल स्पेशलिस्ट टीम, मेडिकल स्पेशलिस्ट टीम सहित क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट टीम शामिल हैं। मेडिकल टीम के साथ X-ray machines, ventilators, Oxygen generation plant, Cardiac monitors और साथ 30 बेड भी भेजे गए हैं। 

  • 10:43 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    अंतर्राष्ट्रीय बचाव मिशन की टीम राहत-बचाव में जुटी है

    अंतर्राष्ट्रीय बचाव मिशन की टीम विनाशकारी भूकंप से मची तबाही वाले दोनों देशों में पहुंची हैं और मंगलवार को जीवित बचे लोगों की खोज कर रही हैं। कठिन परिस्थितियों और ठंड के बीच तुर्की और सीरिया में रात राहत और बचाव कार्य जारी रहा। बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि हताहतों की संख्या 20,000 से अधिक हो सकती है। भूकंप से बड़ी तबाही हुई है। 

  • 10:09 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    तुर्की पहुंची भारत की एनडीआरएफ टीम

    NDRF की एक टीम तुर्की पहुंच गई है इस टीम में NDRF के इक्विपमेंट और साथ में डॉग स्क्वाड भी शामिल हैं। यह टीम भारतीय वायुसेना के विमान से तुर्की पहुंची है।

  • 10:00 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    मेक्सिको खोजी कुत्तों को भी भेज रहा है तुर्की

    मेक्सिको तुर्की में भूकंप के बाद मलबे में दबे लोगों की खोज के लिए खोज और बचाव दलों के साथ बचाव कुत्तों को भेज रहा है।

  • 9:57 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    मंगलवार की सुबह तुर्की में फिर आया 5.6 की तीव्रता का भूकंप

    यूरो-भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र का हवाला देते हुए रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार मध्य तुर्की में मंगलनार को एक और भूकंप आया। भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी गई। कहा जा रहा है कि पहले भूकंप के बाद ऐसे आफ्टर शॉक आने की उम्मीद है। मिशिगन टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता के अनुसार, 5.6 के भूकंप से "इमारतों और अन्य संरचनाओं को मामूली क्षति" होने की संभावना है।

  • 8:00 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    भूकंप से 24 घंटे में मौत का आंकड़ा 4,300 के पार

    आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्राधिकरण का हवाला देते हुए, तुर्की की अंडालू एजेंसी ने कुछ घंटे पहले बताया है कि तुर्की में मरने वालों की संख्या 2,379 से बढ़कर 2,921 हो गई है। वहीं, सीरिया में मृतकों की संख्या फिलहाल 1,444 बनी हुई है, जिसके बाद मौतों की संख्या अब 4,365 हो गई है।

     

  • 7:50 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    तुर्की और सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 4,000 के पार

    एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की और सीरिया में सोमवार को आए विनाशकारी भूकंप के कारण अब तक 4,000 से अधिक लोग मारे गए हैं। तुर्की में सोमवार को 24 घंटे के भीतर 7.8, 7.6 और 6.0 तीव्रता के लगातार तीन विनाशकारी भूकंप आए।

  • 7:26 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    भूकंप से हजारों लोग हुए बेघर

     तुर्की और सीरिया में हजारों लोग अब बेघर हैं और उन्होंने जमा देने वाली ठंड में पूरी रात बिताई है। भूकंप के केंद्र से लगभग 33 किलोमीटर (20 मील) की दूरी पर एक प्रांतीय राजधानी गाजियांटेप के तुर्की शहर में, लोगों ने शॉपिंग मॉल, स्टेडियम, मस्जिद और सामुदायिक केंद्रों में शरण ली है। 

  • 7:21 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    तुर्की की हरसंभव मदद करेगा भारत, भेज रहा NDRF की टीम

    भारत सरकार ने एचएडीआर (मानवीय सहायता और आपदा राहत) कार्यों के लिए  एनडीआरएफ की दो टीमों को तुर्की भेजने का निर्णय लिया है। एनडीआरएफ के ऑपरेशन और प्रशिक्षण के डीआईजी मोहसिन शहीदी ने कहा कि बचाव और राहत कार्यों के संचालन में मदद के लिए एनडीआरएफ की टीमों को भेजा जाता है। जैसा कि आप जानते हैं, तुर्की और सीरिया में भीषण भूकंप आया था, जिसके बाद तुर्की की मदद के लिए एनडीआरएफ के गाजियाबाद की आठ बटालियन में से एक और कोलकाता में दूसरी बटालियन की दो टीमों के लगभग 101 एनडीआरएफ कर्मी इस मिशन के लिए जा रहे हैं।

     

  • 7:15 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    WHO का कहा- मृतकों की संख्या आठ गुना बढ़ सकती है

    विश्व स्वास्थ्य संगठन की वरिष्ठ आपातकालीन अधिकारी कैथरीन स्मॉलवुड का कहना है कि मरने वालों की संख्या 20,000 से अधिक हो सकती है।उन्होंने एएफपी को बताया, "मृतकों की संख्या काफी ज्यादा होने की संभावना बनी हुई है, इसलिए हम अक्सर शुरुआती संख्या में आठ गुना वृद्धि के क्रम में इसे देखते हैं," जब अनुमानित संख्या 2,600 थी तो इस हिसाब से मृतकों की संख्या कई गुना बढ़ जाएगी। स्मॉलवुड ने कहा, "दुर्भाग्य से, हम हमेशा भूकंपों के साथ एक ही चीज देखते हैं, जो यह है कि मरने वालों या घायल होने वालों की संख्या की शुरुआती रिपोर्ट, इसके मुताबिक मृतकों की संख्या आने वाले सप्ताह में काफी बढ़ जाएगी।"

  • 7:10 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    भूकंप से तबाही के बीच दर्द के मंजर का देखें वीडियो

    सीरिया के सीमावर्ती शहर जेंडेरेस का ये वीडियो देखकर आपकी भी आंखें भर आएंगी। इस वीडियो में, एक पिता अपने बच्चे की जान बचाने के लिए  भगवान को बार-बार धन्यवाद दे रहा है। वहीं एक वृद्ध व्यक्ति कहता है कि उसका परिवार अभी भी मलबे के नीचे है, लेकिन उनकी मदद करने वाला कोई नहीं है। वे आवाज सुन सकते हैं, लेकिन उन्हें बाहर निकालने के लिए कुछ भी नहीं है या कोई नहीं है। फिर वह दुनिया से मदद की अपील करता है। 

    देखें वीडियो

  • 6:52 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    भूकंप के बाद सीरिया की जेल से भागे 20 कैदी

    भूकंप के बाद सोमवार को उत्तर-पश्चिमी सीरिया की जेल में कैदियों ने बगावत कर दी, जिसमें कम से कम 20 कैदी जेल से भाग गए।

  • 6:50 AM (IST) Posted by Kajal Kumari

    दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने तुरंत मदद पहुंचाने का दिया आदेश

    दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक-योल ने बचाव कर्मियों और आपातकालीन चिकित्सा वस्तुओं को तुर्की भेजने का आदेश जारी किया है। राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में कहा, "यून ने संबंधित सरकारी एजेंसियों को तुर्की भेजने और वहां आवश्यक सहायता पहुंचाने का आदेश दिया है।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement