Saturday, April 20, 2024
Advertisement

तुर्की में आज फिर आया भूकंप, रिक्टर पैमाने पर मापी गई इतनी तीव्रता, 24 घंटे में चौथी बार कांपी धरती

तुर्की में मंगलवार को एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी गई है। गौरतलब है कि तुर्की में सोमवार को आए भूकंप की वजह से अब तक हजारों लोगों की जान जा चुकी है और ये आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: February 07, 2023 10:15 IST
Turkey - India TV Hindi
Image Source : AP/PTI तुर्की में आज फिर आया भूकंप

अंकारा: तुर्की में आज (7 फरवरी) फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। 24 घंटे में तुर्की में चौथी बार धरती कांपी है। मंगलवार को आए इस भूकंप की रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 5.6 मापी गई है। रॉयटर्स के हवाले से ये जानकारी सामने आई है।  इस भूकंप से इमारतों और अन्य संरचनाओं को मामूली क्षति हो सकती है।

सोमवार को आए भूकंप ने मचाई तबाही

बता दें कि सोमवार को तुर्की और सीरिया में आए भूकंप ने भीषण तबाही मचाई है। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 7.8 थी। खबर लिखे जाने तक इस भूकंप से करीब 4,300 लोगों की मौत की बात सामने आई है। इसके अलावा हजारों लोग लापता हैं और हजारों की संख्या में घायल भी हैं। यहां हर तरफ मलबा ही मलबा नजर आ रहा है और रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। 

तुर्की में सोमवार से लेकर अब तक 4 बार भूकंप आ चुका है। 24 घंटे के भीतर आए भूकंप की तीव्रता क्रमशः 7.8, 7.6, 6.0 और 5.6 बताई गई है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का एक दावा भी सामने आया है। WHO ने कहा है कि भूकंप की वजह से मरने वालों की संख्या 8 गुना बढ़ सकती है। 

हजारों लोग हुए बेघर

भूकंप की वजह से तुर्की और सीरिया में हजारों लोग बेघर हो गए हैं। इन लोगों ने जमा देने वाली ठंड में पूरी रात खुले में बिताई है। इन लोगों ने शॉपिंग मॉल, स्टेडियम, मस्जिद और सामुदायिक केंद्रों में शरण ली है। तुर्की के इस बुरे समय में भारत उसकी सहायता के लिए आगे आया है। भारत सरकार ने एचएडीआर (मानवीय सहायता और आपदा राहत) कार्यों के लिए  एनडीआरएफ की दो टीमों को तुर्की भेजने का फैसला लिया है। एनडीआरएफ के ऑपरेशन और प्रशिक्षण के डीआईजी मोहसिन शहीदी ने कहा कि बचाव और राहत कार्यों के संचालन में मदद के लिए एनडीआरएफ की टीमों को भेजा जाता है। 

ये भी पढ़ें- 

8 गुना बढ़ सकती है तुर्की में भूकंप से मरने वालों की संख्या, सामने आया WHO का दावा

तुर्की नहीं बल्कि चीन में आया था इतिहास का सबसे भयानक भूकंप, 8 लाख से ज्यादा लोगों की हुई थी मौत

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement