Friday, March 29, 2024
Advertisement

Coronavirus Effect: फ्रांस में बेरोजगारी का संकट, निजी क्षेत्र के आधे कर्मचारियों की नौकरी गई

कोरोना वायरस की वजह से दुनिया के कई देशों में उद्योग धंधे ठप्प हैं और लोग बेरोजगार हो रहे हैं। फ्रांस में भी निजी क्षेत्र की कंपनियों के एक करोड़ से अधिक कर्मचारी बेरोजगार हो चुके हैं।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: April 22, 2020 18:30 IST
Coronavirus Effect: फ्रांस में बेरोजगारी का संकट Job Crisis in France- India TV Hindi
Image Source : AP Coronavirus Effect: फ्रांस में बेरोजगारी का संकट, निजी क्षेत्र के आधे कर्मचारियों की नौकरी गई

पेरिस: कोरोना वायरस की वजह से दुनिया के कई देशों में उद्योग धंधे ठप्प हैं और लोग बेरोजगार हो रहे हैं। फ्रांस में भी निजी क्षेत्र की कंपनियों के एक करोड़ से अधिक कर्मचारी बेरोजगार हो चुके हैं। यानी निजी क्षेत्र के प्रत्येक दो कर्मचारियों में से एक को नौकरी से हटा दिया गया है। हालांकि, बेरोजगार हुये इन कर्मचारियों को संकट के इस दौर में सरकार की ओर से क्षतिपूर्ति का लाभ दिया जा रहा है। सरकार ने बुधवार को यह जानकारी दी है। 

फ्रांस के श्रम मंत्री मुरिएल पेनिकॉड ने बीएफएम टेलीविजन से कहा, ‘‘फ्रांस में आज की तारीख में एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों को उनका वेतन सरकार की तरफ से दिया जा रहा है।’’ उन्होंने कहा कि करीब 8 लाख 20 हजर नियोक्ताओं, या फिर यों कह सकते हैं कि प्रत्येक दस में से छह से अधिक ने सरकार के सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के तहत आवेदन किया है। 

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत कारोबार में कमी की वजह से अस्थायी तौर पर काम से हटाये गये कर्मचारियों को उनके शुद्ध वेतन का 84 प्रतिशत तक सहायता उपलब्ध कराई जाता है। यह संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। 

फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रां ने जब 17 मार्च को सामान्यत: कारोबार बंद रखने और देश में लोगों को घरों पर ही रहने का आदेश लागू किया था। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि किसी भी कंपनी को दिवालिया होने के जोखिम पर नहीं छोड़ा जायेगा। राष्ट्रपति मैक्रों की सरकार ने पिछले सप्ताह ही आर्थिक राहत पैकेज को बढ़ाकर 110 अरब यूरो कर दिया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement