Friday, March 29, 2024
Advertisement

यूरोप में वायरस के अन्य स्वरूप से तेजी से फैल रहा है संक्रमण, एक हफ्ते में 10 लाख से ज्यादा संक्रमित

इटली के मिलान के बोलेट शहर में एक नर्सरी स्कूल और उससे सटे प्राथमिक विद्यालय को कोरोना वायरस ने बहुत तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 06, 2021 21:35 IST
Covid-19 Europe, Covid-19 Italy, New Covid-19 variants, New Covid-19 variants- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL बोलेट के मेयर फ्रांसिस्को वासेलो ने कहा कि इस वायरस को रोकने की हर कोशिश के बावजूद यह फैलता जा रहा है।

मिलान: इटली के मिलान के बोलेट शहर में एक नर्सरी स्कूल और उससे सटे प्राथमिक विद्यालय को कोरोना वायरस ने बहुत तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ ही दिनों में दोनों विद्यालयों में 45 बच्चे और 14 कर्मचारी वायरस से संक्रमित हो गए हैं। अधिकारियों को संदेह था कि ब्रिटेन में पाया गया कोरोना वायरस का अत्यंत घातक स्वरूप 40 हजार की घनी आबादी वाले इस शहर में लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। अब अनुवांशिकी विशेषज्ञों ने इस बात की पुष्टि कर दी है। इससे साफ हो गया है कि नया वाला कोरोना काफी तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है।

‘वायरस को रोकने की कोशिश नाकाम रही’

बोलेट के मेयर फ्रांसिस्को वासेलो ने कहा, 'इससे यह पता चलता है कि वायरस शहर में तेजी से फैल रहा है। हमने इसे रोकने के हरसंभव प्रयास किए हैं। हमें उम्मीद थी कि ये प्रयास काम आएंगे, लेकिन अंत में इसने तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले ही लिया।' उत्तरी इटली का लोम्बार्डी क्षेत्र कोरोना वायरस के तीनों स्वरूपों के प्रकोप का केन्द्र रहा है। इसके चलते इस क्षेत्र में आने वाले बोलेट शहर को सबसे पहले सील कर दिया गया था। ब्रिटेन के अलावा दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में भी कोरोना वायरस के नए स्वरूपों के बारे में पता चला था।

यूरोप में कोरोना ले चुका है लाखों जानें
विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि वायरस के ये नए स्वरूप अब पूरे यूरोप में संक्रमण को बढ़ा रहे हैं। WHO ने गुरुवार को कहा कि यूरोप में बीते हफ्ते कोविड-19 के 10 लाख मामले सामने आए जो उससे पिछले हफ्ते के मुकाबले 9 प्रतिशत ज्यादा हैं और पिछले 6 हफ्तों से मामलों की घटती संख्या के विपरीत भी। कोरोना संक्रमित दुनिया के टॉप 10 देशों में से 6 यूरोप से हैं। यूरोप में अभी तक कुल 3,49,25,123 लोग संक्रमित हुए हैं जिनमें से 8,32,288 लोगों की मौत हो चुकी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement