Thursday, March 28, 2024
Advertisement

व्लादिमीर पुतिन ने लुकाशेंको को बेलारूस के राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उनका देश अलेक्जेंडर लुकाशेंको को बेलारूस के वैध राष्ट्रपति के रूप में मान्यता देता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 30, 2020 18:44 IST
Vladimir Putin Alexander Lukashenko, Belarus, Belarus protesters, Belarus protests- India TV Hindi
Image Source : AP FILE रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उनका देश अलेक्जेंडर लुकाशेंको को बेलारूस के वैध राष्ट्रपति के रूप में मान्यता देता है।

मॉस्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उनका देश अलेक्जेंडर लुकाशेंको को बेलारूस के वैध राष्ट्रपति के रूप में मान्यता देता है। पुतिन ने शनिवार को एक टीवी इंटरव्यू में कहा, ‘हम बेलारूस में राष्ट्रपति चुनावों की वैधता को मान्यता देते हैं और जैसा कि आप जानते हैं कि मैंने अलेक्जेंडर लुकाशेंको को उनकी जीत पर बधाई दी है।’ उन्होंने कहा कि बेलारूस ने चुनाव की निगरानी के लिए यूरोप की सुरक्षा और सहयोग संगठन के 'ऑफिस फॉर डेमोक्रेटिक इंस्टीट्यूशन्स एंड ह्यूमन राइट्स ' को आमंत्रित किया था, हालांकि वे नहीं आए।

26 सालों से सत्ता में हैं लुकाशेंको

पुतिन कहा कि इससे तुरंत हमें ऐसा लगता है कि वास्तव में, चुनाव के परिणामों को लेकर स्थिति पहले ही तैयार कर ली गई थी। रूस के ताकतवर राष्ट्रपति ने कहा कि उनके पास उन लोगों की ईमानदारी पर संदेह करने के हर कारण हैं, जो बेलारूस के चुनावों के परिणामों पर आपत्ति करते हैं। बेलारूस में लुकाशेंको को लेकर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहा है। बता दें कि वह 1994 से सत्ता में हैं और 9 अगस्त के चुनाव में बतौर राष्ट्रपति छठे कार्यकाल के लिए जीत दर्ज की। इसके बाद विपक्ष ने परिणामों को मानने से इनकार कर दिया।

पुलिस भेजने को तैयार थे पुतिन
इससे पहले पुतिन ने चेतावनी दी थी कि यदि बेलारूस में प्रदर्शन हिंसक होते है तो वह वहां पुलिस भेजने के लिए तैयार हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा था कि अब ऐसी कोई जरूरत नहीं है और पड़ोसी देश में स्थिति स्थिर होने की उम्मीद है। लुकाशेंको ने उनसे आवश्यक होने पर बेलारूस में रूसी कानून प्रवर्तन दल की टुकड़ी को तैनात करने के लिए तैयार रहने को कहा था। पुतिन ने बताया कि वह और लुकाशेंको सहमत हुए हैं कि ‘अब इसकी कोई जरूरत नहीं है, और मुझे उम्मीद है कि ऐसा नहीं होगा।’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement