Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Alexei Navalny News: जेल से हुए गायब हुए पुतिन के सबसे बड़े दुश्मन नवलनी, समर्थकों को भी नहीं है अता-पता

नवलनी के सहयोगियों ने दावा किया कि पुतिन के धुर आलोचक उस जेल से गायब हैं जहां उन्हें रखा गया था।

Vineet Kumar Singh Edited by: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: June 14, 2022 23:36 IST
Alexei Navalny, Alexei Navalny News, Vladimir Putin, Alexei Navalny Missing- India TV Hindi
Image Source : AP Russian opposition leader Alexei Navalny appears on a video link from prison provided by the Russian Federal Penitentiary Service at Moscow City Court.

Highlights

  • एलेक्सी नवलनी के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।
  • नवलनी के ऊपर नर्व एजेंट से हमला हुआ था जिसमें उनकी जान मुश्किल से बची थी।
  • नवलनी को रूस की एक अदालत ने हाल ही में 9 साल कैद की सजा सुनाई थी।

Alexei Navalny News: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे बड़े आलोचक माने जाने वाले विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। जेल में बंद नवलनी के सहयोगियों ने मंगलवार को दावा किया कि क्रेमलिन के धुर आलोचक उस जेल से गायब हैं जहां उन्हें रखा गया था। उनके करीबी सहयोगियों का कहना है कि सबसे ज्यादा संभावना इस बात की है कि उन्हें किसी और जेल में ट्रांसफर किया जा रहा हो। हालांकि रूस में जेल बदलने की प्रक्रिया पूरी होने में कई दिन लगते हैं और इसे काफी सीक्रेट भी रखा जाता है।

‘हम नहीं जानते उन्हें कहां ले जाया जा रहा है’

नवलनी के प्रवक्ता किरा यार्मिश ने सोशल मीडिया पर कहा, ‘इस समय हम नहीं जानते कि एलेक्सी कहां हैं, वह उस सिस्टम के साथ अकेले रह गए हैं जिसने पहले ही उन्हें मारने की कोशिश की है।’ रूसी नेता के सबसे करीबी सहयोगी लियोनिद वोल्कोव ने टेलीग्राम पर कहा कि नेता के वकील मंगलवार को जेल में उनसे मिलने गए थे और उन्हें बताया गया था कि ‘यहां ऐसा कोई दोषी नहीं है। अलेक्सी अब कहां हैं और उन्हें किस जेल में ले जाया जा रहा है, हम नहीं जानते।’

नवलनी को जज ने सुनाई थई 9 साल की सजा
बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रमुख राजनीतिक प्रतिद्वंदी नवलनी को जनवरी 2021 में जर्मनी से लौटने पर गिरफ्तार किया गया था। उनके ऊपर नर्व एजेंट से हमला हुआ था और वह जर्मनी में उसके जहरीले प्रभाव से उबर रहे थे। नवलनी ने क्रेमलिन पर उन्हें जहर दिये जाने का आरोप लगाया था। बीते 22 मार्च को नवलनी को धोखाधड़ी और अदालत की अवमानना का दोषी पाया गया था और उन्हें 9 साल जेल की सजा सुनाई गई थी। जज ने नवलनी पर 12 लाख रूबल (लगभग 16 लाख रुपये) का जुर्माना भी लगाया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement