Saturday, April 27, 2024
Advertisement

'25 साल घर का किया काम, अब उसे दो 1.7 करोड़', तलाक लेने गए शख्स को कोर्ट का आदेश

इस कारण कोर्ट द्वारा फैसला सुनाते हुए बतौर मुआवजा से राशि देने को लेकर आदेश जारी किया गया है, क्योंकि महिला ने अपने पूरे वैवाहिक जीवन यानि 25 साल तक घरेलू कामकाज संभाला और इसके बदले महिला ने एक पैसा नहीं लिया।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: March 10, 2023 14:47 IST
spain court orderd a business to pay 1.7 crores to his wife for his unpaid house works till last 25 - India TV Hindi
Image Source : PTI PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

स्पेन के मैड्रिड में कोर्ट द्वारा एक बिजनेसमैन को आदेश देते हुए कहा गया है कि वह अपनी पूर्व पत्नी को 25 साल तक बिना वेतन घरेलू काम करने के लिए बतौर मुआवजा 1,80,000 यूरो यानी 1.75 करोड़ रुपये दे। खबरों की माने तो बिजनेस मैन और इवाना मोरल के बीच तलाक के लिए कोर्ट में अर्जी डाली गई थी। इस कारण कोर्ट द्वारा फैसला सुनाते हुए बतौर मुआवजा से राशि देने को लेकर आदेश जारी किया गया है, क्योंकि महिला ने अपने पूरे वैवाहिक जीवन यानि 25 साल तक घरेलू कामकाज संभाला और इसके बदले महिला ने एक पैसा नहीं लिया। बता दें कि इवाना ने 1995 में अपने पति से शादी की और साल 2020 में दोनों तलाक के लिए अर्जी दी थी।

पत्नी को नहीं मिले काम के पैसे

बता दें कि महिला से शादी के बाद महिला के पति ने जिम का एक पूरा चैन बनाया और जैतून का 70 हेक्टेयर का बगीचा भी खरीदा था। इसकी कीमत अब 4 लाख यूरो है। यानी उसकी दौलत उस दौरान खूब बढ़ी। वहीं बीवी का कहना है कि शादी के 25 साल तक वह घरेलू काम करती रही लेकिन अपने पति से एक पैसा तक नहीं लिया। वहीं उसे काम के बदले कभी पैसा नहीं दिया जाता था। महिला ने बताया कि शादी से पहले उनके पति ने एक समझौते पर हस्ताक्षर करने को कहा था। इसके मुताबिक तलाक के समय उसका सारा पैसा उसके पास ही रहना चाहिए।

कोर्ट ने दिया मुआवजा देने का आदेश

मोरल की 2 बेटियां हैं और उनके लिए उनके बिजनेसमैन पति ने कुछ नहीं दिया। इस मामले पर जज ने सुनवाई करते हुए बिजनेसमैन को आदेश दिया था कि वह अपनी पूर्व पत्नी को 500 यूरो गुजारा भत्ता के साथ बतौर मुआवजा  1,80,000 यूरो यानी 1.75 करोड़ रुपये दे। साथ ही अपनी 20 और 14 साल की बेटियों को हर महीने बतौर भत्ते के रूप में 400 यूरो और 600 युरो देने को कहा। उन्होंने आगे मीडिया से बात करते हुए बताया कि मैंने मीडिया में इसलिए बात कि ताकि महिलाओं को पता चल सके कि घर के काम काज करने के लिए हम मुआवजे की मांग कर सकती हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement