World Record: स्विटजरलैंड की 6,253 फुट लंबी ट्रेन ने तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, लगी थीं 100 बोगियां

दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन अब स्विटजरलैंड में चलती है। रीशन रेलवे की ट्रेन ने बेल्जियम की ट्रेन से दुनिया की सबसे लंबी रेलगाड़ी होने का तमगा ले लिया है। 6,253 फुट लंबी इस रेलगाड़ी को 25 किमी की दूरी तय करने में एक घंटा लग गया।

Vineet Kumar Singh Written By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: November 01, 2022 10:12 IST
Longest Train, Longest Train in World, World Longest Train, Switzerland Longest Train- India TV Hindi
Image Source : RHAETIAN RAILWAY खूबसूरत नजारों के बीच से गुजरती दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन।

बर्न: दुनिया के तमाम देशों में ट्रेनें आवागमन का सबसे प्रमुख साधन हैं। कई ट्रेनें ऐसी हैं जो अपने साथ रिकॉर्ड्स भी लेकर चलती हैं, और ऐसा ही एक रिकॉर्ड है दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन का। स्विजरलैंड की एक रेलवे कंपनी द्वारा बनाई गई ट्रेन ने यह रिकॉर्ड अब अपने नाम कर लिया है। 100 बोगियों वाली यह ट्रेन कुल मिलाकर लगभग 2 किलोमीटर या 6,253 फुट लंबी है। रीशन रेलवे (Rhaetian Railway) की इस ट्रेन में स्टैडलर कंपनी द्वारा बनाई गईं 25 कैप्रिकॉर्न रेलकार जोड़ी गई हैं।

दुनिया की सबसे लंबी नैरो गेज पैसेंजर ट्रेन

इस ट्रेन ने यूनेस्को के वर्ल्ड हेरिटेज रूट, प्रेडा के अलबुला टनल से फिलिसुर के लैंडवासर वायाडक्ट के बीच की करीब 25 किलोमीटर की दूरी को एक घंटे में तय किया। बता दें कि इस रास्ते में तमाम पुल और टनल्स हैं और दुनियाभर से लोग यहां के हसीन नजारों को देखने के लिए आते हैं। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के एक अफसर ने इस बात की पुष्टि की कि इस ट्रेन ने दुनिया की सबसे लंबी नैरो गेज पैसेंजर ट्रेन का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। 

बेल्जिय की ट्रेन के नाम था पुराना रिकॉर्ड
इससे पहले दुनिया की सबसे लंबी नैरो गेज पैसेंजर ट्रेन का रिकॉर्ड बेल्जियम के नाम था। वहीं, कई मालगाड़ियां हैं जो इस ट्रेन से कहीं ज्यादा लंबी हैं लेकिन वे कहीं ज्यादा चौड़ी पटरियों पर चलती हैं। इनमें से कई ट्रेनों की लंबाई 3 किलोमीटर तक होती है और इनमें 250 से 350 बोगियां तक होती हैं। स्विटजरलैंड यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए काफी दिनों से लगा हुआ था और अंत में उसने अपनी कोशिशों में कामयाबी भी पा ली।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन