Saturday, July 20, 2024
Advertisement

युद्ध के बीच रूस से 31 बच्चों को वापस लाया यूक्रेन, अब भी 19 हजार से अधिक के कब्जे में होने का आरोप

यूक्रेन के एक बचाव संगठन के प्रमुख माइकोला कुलेबा ने कहा कि वह युद्ध के दौरान रूस ले जाए गए 31 बच्चों को वापस लेकर आए हैं। कुलेबा ने शनिवार को कीव में एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। वह ‘सेव यूक्रेन’ संगठन के कार्यकारी निदेशक हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 09, 2023 23:18 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

यूक्रेन के एक बचाव संगठन के प्रमुख माइकोला कुलेबा ने कहा कि वह युद्ध के दौरान रूस ले जाए गए 31 बच्चों को वापस लेकर आए हैं। कुलेबा ने शनिवार को कीव में एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। वह ‘सेव यूक्रेन’ संगठन के कार्यकारी निदेशक हैं। यूक्रेन पर रूस द्वारा 24 फरवरी 2022 को हमला किए जाने के बाद से ही यूक्रेनी बच्चों को स्वदेश लाना एक बड़ा मुद्दा रहा है।

अंतरराष्ट्रीय आपराधिक अदालत ने रूस पर दबाव बढ़ा दिया है। उसने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन तथा बाल अधिकार आयुक्त मारिया ल्वोवा बेलोवा को 17 मार्च को गिरफ्तारी वारंट जारी कर उन पर यूक्रेन से बच्चों के अपहरण का आरोप लगाया है। ‘इंटरनेशनल कमिटी ऑफ द रेड क्रॉस’ (आईसीआरसी) के प्रवक्ता जैसन स्त्राजियुसो ने इस सप्ताह कहा था कि उनका संगठन ‘‘अलग हुए परिवारों के बीच संपर्क बहाल करने तथा उन्हें फिर से मिलाने के लिए’’ बेलोवा के संपर्क में है।

19,500 से अधिक बच्चों को जबरन रूस भेजा गया

बेलोवा ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अनौपचारिक बैठक में कहा कि बच्चों को उनकी सुरक्षा के लिए ले जाया गया था, उनका अपहरण नहीं किया गया था। बहरहाल, अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने इस दावे को खारिज किया है। संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन के राजदूत सर्गेई किस्लित्सिया ने बुधवार को ट्विटर पर दिए एक बयान में कहा कि 19,500 से अधिक बच्चों को उनके परिवारों या अनाथालयों से कब्जे में लिया गया तथा उन्हें जबरन रूस भेजा गया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement