Friday, March 29, 2024
Advertisement

'अमेरिका के बाद भारत में Coronavirus संक्रमण की सबसे अधिक जांच हुई'

कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिए सर्वाधिक 4.2 करोड़ नमूनों की जांच अमेरिका ने की है, इसके बाद सर्वाधिक 1.2 करोड़ नमूनों की जांच भारत में हुई है। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 17, 2020 9:28 IST
After US, India has done most COVID-19 tests, says White House- India TV Hindi
Image Source : AP After US, India has done most COVID-19 tests, says White House

वाशिंगटन: कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिए सर्वाधिक 4.2 करोड़ नमूनों की जांच अमेरिका ने की है, इसके बाद सर्वाधिक 1.2 करोड़ नमूनों की जांच भारत में हुई है। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी। अमेरिका में 35 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए और संक्रमण से 1,38,000 लोगों की मौत हो चुकी है। विश्वभर में संक्रमण के 13. 6 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आए और 5,86,000 रोगियों की मौत हो चुकी है।

Related Stories

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कायले मैकनेनी ने बृहस्पतिवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया, ‘‘कोरोना वायरस की जांच के संबंध में, हमने 4.2 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच की है। इसके बाद सर्वाधिक 1.2 करोड़ नमूनों की जांच भारत में हुई है। जांच के मामले में हम पूरे विश्व में सबसे आगे चल रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि रिकॉर्ड जांच करने का ट्रंप प्रशासन का कदम पूर्ववर्ती प्रशासन द्वारा उठाए कदमों के ठीक विपरीत है। मैकनेनी ने बताया कि सीबीएस टीवी के मुताबिक 2009 में ओबामा-बाइडेन प्रशासन नीत रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने राज्यों से एच1एन1 फ्लू की जांच बंद करने को और हर एक मामले को गिनना बंद करने को कहा था। मैकनेनी ने बताया कि टीके के संबंध में भी अच्छी खबर मिल रही है।

उन्होंने बताया, ‘‘मॉडर्ना द्वारा जिस टीके का परीक्षण किया जा रहा है उसके शोध में शामिल 45 लोगों पर अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं। जुलाई के अंत तक इस टीके का तीसरे चरण का परीक्षण होने की उम्मीद है जिसमें 30,000 लोगों को शामिल किया जाएगा।’’ मैकनेनी ने बताया कि कोविड-19 की उपचार पद्धति के संबंध में भी उत्साहजनक जानकारी मिली है।

इस बीच भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण जिस रफ्तार से फैल रहा है उसे देखते हुए लग रहा है कि यह काबू के बाहर हो सकता है। पिछले 24 घंटे के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के रिकॉर्डतोड़ 34956 नए मामले आए हैं और देश में कुल कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा बढ़कर 10 लाख के पार चला गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब कुल कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा बढ़कर 1003832 हो गया है।

देश में सिर्फ कोरोना वायरस के मामले ही नहीं बढ़ रहे हैं बल्कि इस वायरस की वजह से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अबतक कोरोना वायरस की वजह से 25602 लोगों की जान जा चुकी है। पिछले 24 घंटे के दौरान ही देशभर में कोरोना की वजह से 687 लोगों की जान गई है।  

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement