Saturday, May 18, 2024
Advertisement

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग जारी, हिलेरी और ट्रंप में कांटे की टक्कर

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। यहां राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग जारी है। इस चुनाव में करीब 20 करोड़ लोग वोट डालेंगे।

Agencies
Updated on: November 08, 2016 19:45 IST
Tump and Hillary- India TV Hindi
Image Source : PTI Tump and Hillary

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। यहां राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग जारी है। इस चुनाव में करीब 20 करोड़ लोग वोट डालेंगे। अगर हिलेरी क्लिंटन यह चुनाव जीतती हैं तो अमेरिका के 240 साल के इतिहास में वे पहली महिला राष्ट्रपति होंगी।

(देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

  • सभी 50 राज्यों और वाशिंगटन डी. सी. में सभी छह टाइम जोन में मतदान हो रहा है। 13 राज्यों में अलग-अलग टाइम जोन में मतदान चल रहा है। 
  • ​न्यू हैम्पशायर के एक गांव में पहला वोट पड़ा, चुनाव के दिन पारंपरिक रूप से वोट डालने वाला राष्ट्र में यह पहला स्थान है जहां हिलेरी ने जीत हासिल की। 
  • हिलेरी ने न्यू हैम्पशायर के डिक्सविले नोच में पहली जीत ट्रंप को मिले दो वोट के खिलाफ चार वोटों से हासिल की। 
  • 270 निर्वाचक मंडल वोट हासिल करने के लिए अरीजोना (11), फ्लोरिडा (29), नेवादा (6), नेब्रास्का दूसरा कांग्रेस जिला (1), न्यू हैम्पशायर (4) और नार्थ कैरोलीना (15) मुख्य रणक्षेत्र हैं। 
  • अमेरिकी चुनाव प्रणाली के पहले ही मतदान करने के प्रावधान का इस्तेमाल करते हुए रिकार्ड 4. 2 करोड़ लोग पहले ही वोट डाल चुके हैं। यह 2012 के आंकड़े को पार कर गया है जब 3. 23 करोड़ लोगों ने पहले ही वोट डाला था। 
  • इस चुनाव में 538 में 270 मत प्राप्त करने वाला विजयी माना जाएगा। 

मिडनाइट वोटिंग में ट्रंप आगे

इससे पहले मिडनाइट वोटिंग में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप डेमोक्रेटिक हिलेरी क्लिंटन पर बढ़त बना लिया था। डिक्सविले नॉच में 'मिडनाइट पोलिंग' की परंपरा 1960 से ही चली आ रही है। इसके तहत मध्यरात्रि को सभी छह मतदाता एक मतदान केंद्र पर एकत्र हुए और सबसे पहले मतदान करने वाले मतदाता का नाम लॉटरी से निकाला गया।

​पढ़ें:अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव: जाने कौन हैं हिलेरी क्लिंटन

हिलेरी ने झोंकी पूरी ताकत

इससे पहले डेमोक्रेटिक पार्टी से प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट हिलेरी क्लिंटन ने चुनाव प्रचार में अपनी अंतिम ताकत झोंकी। फिलाडेल्फिया में अपने अंतिम चुनावी प्रचार में उन्होंने इशारों-इशारों में रिपब्लिकन कैंडिडेट डोनल्ट ट्रंप पर एक बार फिर से निशाना साधा।

​पढ़ें; अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव: जाने कौन है डोनाल्ड ट्रंप

मजबूत अमेरिका के लिए हिलेरी ने मांगे वोट

हिलेरी ने कहा "कल के बैलेट पेपर पर सिर्फ मेरा या फिर डोनाल्ड ट्रंप का नाम नहीं होगा.. हर वो मुद्दा जो आपके ज़हन में है वो दांव पर लगा होगा... और कल महज उसकी शुरूआत होगी... क्योंकि हमें अपने देश के विभाजन को रोकना है। मुझे बहुत दुख है कि ये कैंपेन काफी निराशाजनक था। एक बेहतर और मजबूत अमेरिका बनाने के लिए हमसभी को अपना योगदान करना है। अमेरिका को और बेहतर बनाने के लिए तरक्की का रास्ते पर चलना होगा जो कि बीते 8 सालों में हमलोग प्रेसीडेंट ओबामा के कार्यकाल में चले हैं।"

पढ़ें: अमेरिका में NASA के अंतरिक्षयात्री ने अंतरिक्ष से डाला वोट

सर्वेक्षण में कांटे की टक्कर

राष्ट्रपति चुनाव की पूर्व संध्या पर हुए एक चुनावी सर्वेक्षण में डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प से चार प्रतिशत अंकों से आगे थीं। CBS न्यूज ने अपने नए साप्ताहिक चुनावी सर्वेक्षण में बताया कि हिलेरी को ट्रम्प (41 प्रतिशत) के खिलाफ संभावित मतदाताओं का 45 प्रतिशत समर्थन हासिल हुआ है। पिछले साप्ताहिक चुनावी सर्वेक्षण में भी वह ट्रम्प से इतने ही अंकों से आगे थीं।

​पढ़ें: अमेरिका: ओबामा को पसंद करने की दर 56% पहुंची

सीबीएस ने बताया कि ट्रम्प श्वेत पुरूषों, गैर कॉलेज डिग्री धारी श्वेतों और बुजुर्गों के बीच बढ़त बनाए हुए हैं तो दूसरी ओर हिलेरी महिलाओं, अफ्रीकी-अमेरिकी और युवा मतदाताओं में आगे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement