Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

अमेरिका-जापान को लगा बड़ा झटका, मिसाइल इंटरसेप्टर का परीक्षण नाकाम

अमेरिकाऔर जापान द्वारा संयुक्त रूप से बनाई गई एक मिसाइल इंटरसेप्टर का परीक्षण नाकाम रहने की खबरें आई हैं...

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 01, 2018 16:22 IST
Representational Image | AP Photo- India TV Hindi
Representational Image | AP Photo

वॉशिंगटन: अमेरिका और जापान द्वारा संयुक्त रूप से बनाई गई एक मिसाइल इंटरसेप्टर का परीक्षण नाकाम रहने की खबरें आई हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस मिसाइल इंटरसेप्टर का बुधवार को हवाई में परीक्षण किया गया जो विफल रहा। अमेरिका और जापान के लिए यह इसलिए भी एक बड़ा झटका माना जा रहा है क्योंकि एक साल से भी कम अवधि में यह ऐसा दूसरा असफल प्रयास है। इससे पहले इस मिसाइल इंटरसेप्टर का जून 2017 में टेस्ट फायर किया गया था जो असफल रहा था।

मिसाइल रक्षा एजेंसी के प्रवक्ता मार्क राइट ने एक बयान में कहा कि एजिस अशोर सिस्टम का इस्तेमाल कर यह परीक्षण कवाई द्वीप पर पैसिफिक मिसाइल रेंज फैसिलिटी में किया गया। एक रक्षा अधिकारी ने कहा कि परीक्षण विफल रहा और जांचकर्ताओं ने जांच शुरू कर दी है। इस मिसाइल इंटरसेप्टर का जून में भी परीक्षण असफल रहा था। हालांकि फरवरी 2017 में किया गया परीक्षण सफल रहा था। इस मिसाइल इंटरसेप्टर को अमेरिका और जापान ने संयुक्त रूप से निर्मित किया है। 

MDA के मुताबिक, इस सिस्टम पर अमेरिका ने अभी तक 2.2 अरब डॉलर खर्च कर दिए हैं और जापान ने करीब एक अरब डॉलर खर्च किए हैं। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को लेकर बढ़े तनाव के बीच इस मिसाइल इंटरसेप्टर का परीक्षण असफल हुआ है। हवाई वही जगह है जहां गलती से लोगों के फोन पर मिसाइल हमले की सूचना चली गई थी। गलती से भेजे गए इस पैनिक अलर्ट में कहा गया था कि एक मिसाइल इस द्वीप की तरफ बढ़ रही है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement