Sunday, May 12, 2024
Advertisement

भारत के 'ऑपरेशन कावेरी' के बाद अमेरिका ने भी सूडान से निकालने शुरू किए अपने नागरिक, बसों से पहुंचे ‘पोर्ट सूडान’

सूडान में जारी हिंसा के बीच अपने आम नागरिकों को वहां से बाहर निकालने के लिए अमेरिका द्वारा चलाए गए अभियान के तहत सैकड़ों अमेरिकी लोग सैन्य ड्रोन की निगरानी में शनिवार को पूर्वी अफ्रीकी देश के बंदरगाह पर पहुंचे।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 30, 2023 9:38 IST
सूडान में सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच जारी है लड़ाई- India TV Hindi
Image Source : AP सूडान में सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच जारी है लड़ाई

सूडान में जारी हिंसा के बीच अपने आम नागरिकों को वहां से बाहर निकालने के लिए अमेरिका द्वारा चलाए गए अभियान के तहत सैकड़ों अमेरिकी लोग सैन्य ड्रोन की निगरानी में शनिवार को पूर्वी अफ्रीकी देश के बंदरगाह पर पहुंचे। अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि सड़क के जरिए लोगों को बाहर निकालने के अभियान पर सेना ने अमेरिकी मानवरहित विमान के जरिए नजर रखी और बस के काफिले में 200 से 300 अमेरिकियों को अपेक्षाकृत सुरक्षित स्थल ‘पोर्ट सूडान’ पहुंचाया गया। 

अमेरिका ने निकासी अभियान बताया था खतरनाक

सूडान में फंसे अमेरिकियों को बाहर निकालने के लिए अमेरिका ने शुरुआत में कोई भी अभियान चलाने से इनकार कर दिया था और उसने इसे बहुत खतरनाक बताया था, जिसके कारण वहां रह रहे अमेरिकी परिवारों ने अपने देश के प्रशासन की निंदा की थी। अमेरिकी विशेष अभियान बलों ने सूडान में अपने दूतावास और अन्य अमेरिकी सरकारी कर्मचारियों को 22 अप्रैल को हवाई मार्ग के जरिए हिंसाग्रस्त देश से बाहर निकाला था, लेकिन वहां रह रहे हजारों अमेरिकी नागरिकों के लिए कोई अभियान नहीं चलाया गया था, जिनमें से कई के पास दोहरी नागरिकता है, जबकि दर्जनों अन्य देश सूडान से वायु, थल या जल मार्ग से अपने नागरिकों को बाहर निकालने के लिए निकासी अभियान चला रहे हैं। 

‘पोर्ट सूडान’ में कोई अमेरिकी कर्मचारी नहीं
अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने बताया कि काफिले के जरिए अमेरिकी नागरिकों, अमेरिका द्वारा नियुक्त स्थानीय लोगों और सहयोगी देशों के नागरिकों को बंदरगाह लाया गया। उन्होंने कहा, ‘‘हम अमेरिकी नागरिकों को फिर से सचेत करते हैं कि वे सूडान की यात्रा नहीं करें।’’ अधिकारियों ने बताया कि अमेरिकी नागरिक जेद्दा में डॉक पर पहुंचेंगे, जहां अमेरिकी वाणिज्यदूतावास अधिकारी उनका इंतजार कर रहे होंगे, लेकिन ‘पोर्ट सूडान’ में कोई अमेरिकी कर्मचारी नहीं है।

‘ऑपरेशन कावेरी’ के तहत भारतीयों का इवेक्यूएशन जारी
बता दें कि संकटग्रस्त सूडान में फंसे अपने लोगों को निकालने के भारत के अभियान ‘ऑपरेशन कावेरी’ के तहत 365 लोगों का नया जत्था नई दिल्ली पहुंचा। विदेश मंत्री ने इसकी जानकारी दी। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट कर बताया, ‘‘ऑपरेशन कावेरी के तहत और भारतीय (सूडान से) घर वापस आए। 365 यात्री अभी नई दिल्ली में उतरे हैं।’’ भारतीयों के नए जत्थे की वापसी, इस अभियान के तहत दो जत्थों में 754 लोगों के भारत पहुंचने के एक दिन बाद हुई है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, स्वदेश वापस लाए गए भारतीयों की कुल संख्या अब 1,725 पर पहुंच गयी है। 

ये भी पढ़ें-

अमेरिका ने चीन को दी सख्त चेतावनी, दक्षिण चीन सागर में बंद करे 'भड़काऊ' हरकतें, नहीं तो हमले को हो जाए तैयार

जम्मू-कश्मीर में सुबह-सुबह आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement