Friday, April 26, 2024
Advertisement

अमेरिका ने इजराइल से गाजा में आम लोगों की रक्षा करने का किया आग्रह, समर्थन जारी रखने की कही बात

अमेरिका और इजराइल के बीच जारी तनाव के वक्त दोनों देशों के रक्षा अधिकारियों की अहम बैठक हुई है। अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा है कि इजराइली बलों को सटीक निशाना बनाकर कार्रवाई करनी चाहिए जो गाजा में कहीं भी मौजूद हमास नेताओं के खिलाफ प्रभावी हो।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Published on: March 27, 2024 11:51 IST
इजराइल फोर्स (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP इजराइल फोर्स (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: इजराइल और हमास के बीच जारी जंग को लगभग छह महीने पूरे होने वाले हैं। इजराइल अब रफह शहर पर हमले की रणनीति पर काम कर रहा है। इस बीच अमेरिकी रक्षा क्षेत्र के अधिकारियों ने इजराइल के अपने समकक्षों से कहा है कि दक्षिणी शहर रफह में कोई भी सैन्य अभियान आम नागरिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चरणबद्ध तरीके से किया जाए। अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि इजराइल के रक्षा मंत्री ने इस बात को सुना लेकिन यह साफ नहीं है कि इस बैठक का गाजा के लिए इजराइल की योजना और दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव पर क्या असर पड़ेगा। 

अमेरिका इजराइल को कर रहा आगाह

अमेरिकी नेता इजराइल को रफह में जमीनी हमले के खिलाफ आगाह कर रहे हैं साथ ही वैकल्पिक और सटीक लक्ष्य साधकर अभियान चलाने पर जोर दे रहे हैं। वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने पेंटागन में हुई 90 मिनट की बैठक को सार्थक बताया। लेकिन, जब उनसे पूछा गया कि क्या रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने गाजा में मानवीय स्थिति में सुधार की शर्त पर इजराइल को भविष्य में अमेरिकी सैन्य सहायता देने की बात कही है तो उन्होंने इस पर आपत्ति जताई। 

जारी रहेगा इजराइल को समर्थन 

अधिकारी के मुताबिक, ऑस्टिन ने कहा कि अमेरिका सशस्त्र संघर्ष और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के अनुसार इजराइल के अपनी रक्षा के अधिकार का समर्थन करना जारी रखेगा। बैठक में ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ जनरल सीक्यू ब्राउन भी शामिल थे। खास बात ये है कि बैठक ऐसे वक्त में हुई है जब अमेरिका और इजराइल के संबंधों में तनाव आ गया है। इजराइली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने एक बयान में कहा कि उन्होंने "क्षेत्र में इजराइल की सैन्य बढ़त सुनिश्चित करने के लिए इजराइली और अमेरिकी रक्षा प्रतिष्ठानों के बीच महत्वपूर्ण सहयोग" पर चर्चा की। 

इजराइल करे सटीक कार्रवाई

अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि इजराइली बलों को सटीक निशाना बनाकर कार्रवाई करनी चाहिए जो गाजा में कहीं भी मौजूद हमास नेताओं के खिलाफ प्रभावी रही है। अधिकारी ने गैलेंट की प्रतिक्रिया के बारे में विवरण देने से इनकार कर दिया। अधिकारी ने कहा, “दोनों मंत्रियों के बीच बहुत अच्छी बातचीत हुई। वो एक-दूसरे को अच्छी तरह जानते हैं। वो एक-दूसरे पर भरोसा करते हैं। वो दोस्त हैं।“ गैलेंट ने इजराइल के लिए मौजूदा खतरों पर जोर दिया। (एपी)

यह भी पढ़ें:

Afghanistan: तालिबान का फरमान, महिला ने किसी और से बनाए संबंध तो पत्थरों से मार-मारकर दी जाएगी मौत की सजा

अमेरिका पुल हादसा: गवर्नर वेस मूर ने जहाज के चालक दल के लोगों को बताया हीरो, बोले 'उन्होंने बचाई लोगों की जान'

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement