Wednesday, May 29, 2024
Advertisement

कोविड-19 वैक्सीन के इस्तेमाल पर अमेरिका से आई बड़ी खबर, CDC ने जारी किए चौंकाने वाले आंकड़े

अमेरिका में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा 10.95 करोड़ लोग संक्रमित हुए थे और 11.83 लाख लोगों की जान गई थी।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: November 25, 2023 11:56 IST
COVID-19 Vaccine, COVID-19, COVID-19 Vaccine United States- India TV Hindi
Image Source : AP FILE अमेरिका में अधिकांश लोगों ने अपडेटेड वैक्सीन नहीं लगवाई है।

लॉस एंजेलिस: कोविड-19 की वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर अमेरिका से एक बड़ी खबर सामने आई है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में कोविड-19 वैक्सीन का इस्तेमाल उम्मीद से काफी कम हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 4 नवंबर तक केवल 14 प्रतिशत अमेरिकी वयस्कों को अपडेटेड कोविड-19 वैक्सीन मिली थी। इसका मतलब यह है कि 86 प्रतिशत अमेरिकी वयस्क अभी भी अपडेटेड कोविड वैक्सीन नहीं लगवा पाए हैं। CDC ने कहा, कोविड-19 की वजह से बुजुर्गों और अन्य बीमारियों को झेल रहे लोगों की मौत हो रही है और बड़ी संख्या में लोग अस्पताल में भी भर्ती हो रहे हैं।

‘लोगों की जान बचाने में वैक्सीन कारगर’

CDC के मुताबिक, कोविड-19 की वैक्सीन हर संक्रमण को नहीं रोकती है, लेकिन इसकी वजह से उन लोगों में बीमारी की गंभीरता कम हो जाती है जो या तो बुजुर्ग हैं या पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित हैं। इसने कहा कि वैक्सीन की वजह से एक तरफ जहां जिंदगियां बचती हैं, वहीं दूसरी तरफ अस्पताल में भर्ती होने और डॉक्टर के पास जाने वाले लोगों की संख्या में कमी आती है। CDC के आंकड़ों से पता चलता है कि एक अंदाजे के मुताबिक 14 प्रतिशत अमेरिकी वयस्कों को 4 नवंबर तक अपडेटेड कोविड-19 वैक्सीन मिल चुकी थी।

‘अतिरिक्त सुरक्षा के लिए जरूरी है वैक्सीन’
CDC ने कहा कि दो-तिहाई से ज्यादा वृद्ध वयस्कों को अपडेट कोविड-19 वैक्सीन नहीं मिली है और उन्हें इस अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता है। डेटा ने नस्ल और जातीयता के आधार पर वैक्सीन लेने में असमानताएं भी दिखाईं। CDC ने बताया कि ऐसे कई सामाजिक, भौगोलिक, राजनीतिक, आर्थिक और पर्यावरणीय कारक हैं जो टीकाकरण की पहुंच और स्वीकृति के लिए चुनौतियां पैदा करते हैं। बता दें कि कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा अमेरिका ही प्रभावित हुआ था जहां 10.95 करोड़ लोग संक्रमित हुए थे और 11.83 लाख लोगों की जान गई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement