1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका-कनाडा सीमा पर चार भारतीयों की मौत: जयशंकर ने भारतीय राजदूतों से तत्काल कदम उठाने को कहा

अमेरिका-कनाडा सीमा पर चार भारतीयों की मौत: जयशंकर ने भारतीय राजदूतों से तत्काल कदम उठाने को कहा

एमर्सन के नजदीक कनाडा-अमेरिका सीमा पर कनाडा की ओर को चार शव मिले, जिनमें दो शव वयस्कों के, एक किशोर का और एक शिशु का है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 22, 2022 7:00 IST
अमेरिका-कनाडा सीमा पर चार भारतीयों की मौत: जयशंकर ने भारतीय राजदूतों से तत्काल कदम उठाने को कहा- India TV Hindi
Image Source : PTI अमेरिका-कनाडा सीमा पर चार भारतीयों की मौत: जयशंकर ने भारतीय राजदूतों से तत्काल कदम उठाने को कहा

Highlights

  • कड़ाके की ठंड की चपेट में आया भारतीय परिवार
  • बर्फीले तूफान के बीच से गुजरते समय हादसा

न्यूयार्क: विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने अमेरिका-कनाडा सीमा पर चार भारतीय नागरिकों के एक परिवार की ठंड से मृत्यु के बाद दुख जताया और अमेरिका एवं कनाडा में भारतीय राजदूतों को निर्देश दिया को स्थिति पर तत्काल कदम उठायें। प्राधिकारियों का मानना ​​​​है कि उक्त परिवार कड़ाके की ठंड की चपेट में उस समय आया जब उसने एक बर्फीले तूफ़ान के बीच वहां से गुजरने का एक असफल प्रयास किया। 

मैनिटोबा रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने बृहस्पतिवार को बताया कि एमर्सन के नजदीक कनाडा-अमेरिका सीमा पर कनाडा की ओर बुधवार को चार शव मिले, जिनमें दो शव वयस्कों के, एक किशोर का और एक शिशु का है। जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘इस खबर से स्तब्ध हूं कि कनाडा-अमेरिका सीमा पर एक शिशु सहित चार भारतीय नागरिकों की जान चली गई है। अमेरिका और कनाडा में हमारे राजदूतों से स्थिति पर तत्काल कदम उठाने को कहा गया है।’’ 

जयशंकर ने अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू और कनाडा में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया से बात की। राजदूत संधू ने कहा कि यह एक दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद घटना है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हम अमेरिकी अधिकारियों की चल रही जांच को लेकर उनके संपर्क में हैं। शिकागो से एक कांसुलर टीम समन्वय करने और आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए आज मिनेसोटा की यात्रा कर रही है।’’ 

कनाडा में भारत के उच्चायुक्त बिसारिया ने कहा कि यह एक गंभीर त्रासदी है। उन्होंने ट्वीट किया कि एक भारतीय कांसुलर टीम आज समन्वय और मदद करने के लिए टोरंटो से मैनिटोबा की यात्रा कर रही है। उन्होंने लिखा, ‘‘हम इन परेशान करने वाली घटनाओं की जांच के लिए कनाडा के अधिकारियों के साथ काम करेंगे।’’ अदालत के दस्तावेजों के अनुसार, नॉर्थ डकोटा में यूएस बॉर्डर पेट्रोल (यूएसबीपी) के अधिकारियों ने बुधवार को कनाडा की सीमा के दक्षिण में 15 यात्रियों वाले एक वाहन को रोका। 

मिनेसोटा जिले के लिए अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालय ने बृहस्पतिवार दोपहर बाद एक विज्ञप्ति जारी की और कहा कि चालक की पहचान फ्लोरिडा के 47 वर्षीय स्टीव शैंड के रूप में हुई है, जिसे इस घटना के सिलसिले में मानव तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। न्याय विभाग ने कहा कि कानून प्रवर्तन अधिकारियों को यह भी पता चला है कि दो भारतीय नागरिक बिना दस्तावेज के थे। 

अदालत के दस्तावेजों में कहा गया है कि कानून प्रवर्तन अधिकारियों को यात्री वैन के पिछले हिस्से से प्लास्टिक के कप, बोतलबंद पानी, बोतलबंद जूस और अन्य खाने की चीजें मिलीं। कानून प्रवर्तन एजेंसी को पेय पदार्थ और खाने की चीजों की 18 जनवरी, 2022 की रसीदें और वैन के लिए शैंड के नाम पर किराये के समझौते की रसीदें भी मिलीं, जिसमें वापसी की तारीख 20 जनवरी, 2022 के लिए सूचीबद्ध थी। 

इनपुट-भाषा

 

erussia-ukraine-news