Saturday, April 27, 2024
Advertisement

व्हाइट हाउस में हुई मोदी और बाइडेन की मुलाकात, जानें दोनों नेताओं के बीच क्या हुई बात

प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी ने व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मुलाकात के दौरान कई मुद्दों पर बात की।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Updated on: June 22, 2023 21:44 IST
white house, PM Modi, Joe Biden, PM Modi US Visit, PM Modi in US- India TV Hindi
Image Source : PTI अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी।

वॉशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ उच्च स्तरीय वार्ता के लिए व्हाइट हाउस में मुलाकात की। इस मुलाकात का मकसद रक्षा, अंतरिक्ष, स्वच्छ ऊर्जा और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी सहित भारत अमेरिका सामरिक संबंधों को और गति प्रदान करना है। व्हाइट हाउस के ओवल कार्यालय में मोदी और बाइडेन ने आमने-सामने की बैठक की, और इसके बाद शिष्टमंडल स्तर की वार्ता होगी। प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक के दौरान एक बार फिर व्हाइट हाउस का द्वार भारतीय समुदाय के लोगों के लिए खोले जाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति का आभार व्यक्त किया।

‘आप हमेशा भारत के शुभचिंतक रहे हैं’

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'जिस गर्मजोशी से आपने मेरा और मेरे प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया उसके लिए मैं आपका शुक्रिया करता हूं। मैं विशेष रूप से आपका आभार व्यक्ति करता हूं कि आज आपने व्हाइट हाउस के द्वार भारतीय समुदाय के लोगों के लिए खोले। आप हमेशा भारत के शुभचिंतक रहे हैं और जब भी आपको अवसर मिला आपने हमेशा भारत-अमेरिका के रिश्तों को ताकत दी है। मुझे याद है कि 8 साल पहले आपने यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल में महत्वपूर्ण बात कही थी। आपने कहा था कि 'हमारा लक्ष्य भारत का सबसे अच्छा मित्र बनना है'। यह आपके शब्द आज भी गूंज रहे हैं।'

white house, PM Modi, Joe Biden, PM Modi US Visit, PM Modi in US

Image Source : PTI
पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच कई मुद्दों पर बात हुई।

‘छोटे-छोटे कदम बड़ी प्रगति में बदल गए’
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, 'हम अंतरिक्ष, समुद्री प्रौद्योगिकी और हरित प्रौद्योगिकी सहित कई क्षेत्रों में सहयोग कर रहे हैं। पिछले 10 वर्षों में छोटे-छोटे कदम बड़ी प्रगति में बदल गए हैं। आज हमारे देशों के बीच साझेदारी पहले से कहीं अधिक मजबूत है।' पीएम मोदी ने कहा, 'आज की तेजी से बदल रहे वैश्विक स्थिति में सभी की नज़र विश्व के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत और अमेरिका पर है। मेरा मानना है कि हमारी रणनीतिक साझेदारी मानव जाति के कल्याण, वैश्विक शांति और स्थिरता, लोकतांत्रिक मूल्यों में विश्वास रखने वाली सभी ताकतों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है'

व्हाइट हाउस में PM मोदी का जोरदार स्वागत
इससे पहले दिन में जिल बाइडन ने नेशनल साइंस फाउंडेशन में प्रधानमंत्री मोदी की मेजबानी की थी, जहां उन्होंने शिक्षा तथा कार्यबल को लेकर भारत तथा अमेरिका की साझा प्राथमिकताओं को रेखांकित करने वाले एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से आधिकारिक वार्ता से पहले व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी का जोरदार स्वागत किया गया। मोदी के आधिकारिक स्वागत का गवाह बनने के लिए बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय बूंदाबांदी के बीच व्हाइट हाउस के 'साउथ लॉन' में जमा थे। स्वागत समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह जल्द ही राष्ट्रपति बाइडन के साथ बैठक करेंगे जिसमें क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी।

white house, PM Modi, Joe Biden, PM Modi US Visit, PM Modi in US

Image Source : PTI
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन ने व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत किया।

‘दोनों देशों के संबंध नई ऊंचाइयों को छुएंगे’
पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देश वैश्विक अच्छाई, शांति, स्थिरता के लिए काम करेंगे और दोनों देशों के संबंध नई ऊंचाइयों को छुएंगे। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध 21वीं सदी के सबसे महत्वपूर्ण संबंध हैं। बाइडेन ने कहा कि दोनों देश आज जो निर्णय लेंगे वे आने वाली पीढ़ियों का भविष्य निर्धारित करेंगे। व्हाइट हाउस के प्रांगण में स्वागत समारोह में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और उनके पति डगलस एमहॉफ मौजूद थे। स्वागत समारोह में काफी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग मौजूद थे और वे ‘अमेरिका, अमेरिका’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगा रहे थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement