Saturday, April 27, 2024
Advertisement

White House में बोले पीएम मोदी-"पोस्ट कोविड काल में भारत-अमेरिका की दोस्ती बढ़ाएगी दुनिया की ताकत"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ह्वाइट हाउस पहुंच गए हैं। राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन ने उनका जोरदार स्वागत किया। बाइडेन ने कहा- मैंने हमेशा विश्वास किया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच यह रिश्ता 21वीं सदी के सबसे अहम संबंधों से एक है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 22, 2023 20:58 IST
पीएम मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन- India TV Hindi
Image Source : FILE पीएम मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ह्वाइट पहुंच गए हैं, जहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन ने उनका भव्य स्वागत किया। पीएम मोदी को इस दौरान गॉर्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। साथ ही भारत का राष्ट्रीय गान जनगण, मन के साथ भारत माता के जयकारों से ह्वाइट हाउस का प्रांगण गुंजायमान हो गया। राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि पीएम मोदी का व्हाइट हाउस में फिर से स्वागत है। मैं यहां राजकीय यात्रा पर आपकी मेजबानी करने वाला पहला व्यक्ति बनकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं।

बाइडेन ने कहा-मैंने हमेशा विश्वास किया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच यह रिश्ता 21वीं सदी के सबसे अहम संबंधों से एक है। हमारे संविधान के पहले शब्द यही है कि 'हम, देश के नागरिक, हमारे लोगों के बीच स्थाई संबंध और साझे मूल्य और वर्तमान के मुद्दों से निपटने के लिए वैश्विक नेताओं के रूप में हमारी साझी ज़िम्मेदारी है'। आपके सहयोग से, हमने स्वतंत्र, खुले, सुरक्षित और समृद्ध इंडो-पैसिफिक के लिए क्वाड को मजबूत किया है। अब से दशकों बाद, लोग पीछे मुड़कर देखेंगे और कहेंगे कि क्वाड ने वैश्विक भलाई के लिए इतिहास की दिशा को मोड़ दिया।

तीन दशक पहले सैलानी बनकर आया और अब बतौर पीएम

पीएम मोदी ने कहा मित्र बाइडेन आपने जो सम्मान दिया ये हमारा नहीं, बल्कि भारत के 140 करोड़ देशवासियों का सम्मान है। अमेरिका में रह रहे 4 मिलियन भारतीयों का भी सम्मान है। इसके लिए हम जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन का धन्यवाद देता हूं। मित्र बाइडेन करीब 3 दशक पहले एक साधारण नागरिक के रूप में मैं अमेरिका यात्रा पर आया था और उस समय मैंने ह्वाइट हाउस को बाहर से देखा था। पीएम बनने के बाद तो मैं यहां स्वयं तो कई बार आया, लेकिन इतनी बड़ी संख्या में इंडियन अमेरिकन समुदाय के लिए ह्वाइट हाउस के द्वार पहली बार खुले हैं। पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय समुदाय के लोग अपनी निष्ठा और कर्तव्य से अमेरिका में भारत का मान बढ़ा रहे हैं। आप सब हमारे संबंधों की ताकत हैं। आज दिए सम्मान के लिए राष्ट्रपति बाइडेन और जिल बाइडेन का धन्यवाद जितना करूं वह कम है।

हम सर्वजन हिताय और सर्वजन सुखाय में विश्वास करते हैं

भारत और अमेरिका दोनों दोनों देशों की व्यवस्था लोकतांत्रित मूल्यों पर आधारित हैं। हम दोनों देश अपनी विविधता पर गर्व करते हैं। हम सर्वजन हिताय और सर्वजन सुखाय में विश्वास करते हैं। पोस्ट कोविड काल में विश्व व्यवस्था एक नया आकार ले रहr है। इस कालखंड में भारत और अमेरिका की दोस्ती पूरी दुनिया की ताकत को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगी। दोनों देश वैश्विक शांति, स्थिरता और समृद्धता के लिए मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह हमारी मजबूत रणनीतिक साझेदारी का प्रमाण है। मैं और बाइडेन भारत और अमेरिका संबंधों और अन्य वैश्विक मुद्दों पर बात करेंगे।

मुझे विश्वास है कि हमेशा की तरह हमारी बातचीत बेहद सकारात्मक और उपयोगी रहेगी। साथ ही मुझे अमेरिकी कांग्रेस को दूसरी बार संबोधित करने का सौभाग्य मिलेगा। इसके लिए अमेरिकी कांग्रेस का आभारी हूं। भारत का तिरंगा और अमेरिका का स्टार हमेशा नई ऊंचाइयां छूता रहे। यह हम और हमारे सभी भारतीय कामना करते हैं। मैं फिर से राष्ट्रपति बाइडेन और जिल बाइडेन का धन्यवाद करता हूं। भगवान अमेरिका का भला करे। जय हिंद के साथ पीएम मोदी ने अपना भाषण समाप्त किया।

यह भी पढ़ें

पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से भारतीयों को मिला एक और तोहफा, H-1बी वीजा को लेकर आई ये खुशखबरी

White House में पीएम मोदी के लिए जिल बाइडेन ने तैयार कराया ये स्पेशल मेन्यू, पूरी दुनिया में हो रही चर्चा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement