Thursday, May 09, 2024
Advertisement

पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से भारतीयों को मिला एक और तोहफा, H-1बी वीजा को लेकर आई ये खुशखबरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय लोगों की एच-1 बी वीजा से जुड़ी परेशानियों को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से बात की है। इसके बाद अमेरिका अपने ही देश में एच-1 बी वीजा के नवीनीकरण के लिए तैयार हो गया है। इससे भारतीय अमेरिकियों की मुश्किलें कम होंगी।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: June 22, 2023 20:54 IST
एच-1 वीजा (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi
Image Source : FILE एच-1 वीजा (प्रतीकात्मक)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे से भारतीयों के लिए वीजा से जुड़ी एक खुशखबरी आ रही है। जानकारी के अनुसार अमेरिका नवीकरणीय एच-1बी वीजा की शुरुआत करने वाला है और यह महत्वपूर्ण फैसला देश में रह रहे हजारों भारतीय पेशेवरों को यहां ठहरने में मदद करेगा और उन्हें अपने ‘कार्य वीजा’ के नवीनीकरण के लिए स्वदेश की यात्रा नहीं करनी पड़ेगी। अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच बृहस्पतिवार को यहां व्हाइट हाउस में होने वाली द्विपक्षीय बैठक से पहले यह पहल की गई है।

एच-1बी वीजा एक अप्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को विशेषज्ञता वाले पेशों में विदेशी श्रमिकों को नियुक्त करने की अनुमति देता है। प्रौद्योगिकी कंपनियां भारत और चीन जैसे देशों से हर वर्ष हजारों की संख्या में कर्मचारियों को अमेरिका बुलाने के लिए इस पर निर्भर है। अधिकारी ने कहा कि अमेरिका ने पिछले वर्ष भारतीय छात्रों को सवा लाख वीजा जारी किया था, जो कि एक रिकार्ड है और पिछले वर्ष इस संख्या में 20 प्रतिशत वृद्धि होने के साथ अमेरिका में सर्वाधिक संख्या वाले विदेशी छात्र समुदाय बनने की दिशा में वे आगे बढ़ रहे हैं।

भारतीय नागरिकों को मिलेगी सहूलियत

बाइडन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘अमेरिकी विदेश विभाग इस वर्ष के अंत में कुछ खास तरह के अस्थायी वर्क वीजा के अमेरिका में नवीनीकरण करने की शुरुआत करने वाला है। इसमें, एच-1 और एल वीजा धारकों की विस्तारित संख्या के लिए इसे लागू करने के इरादे के साथ भारतीय नागरिकों को भी शामिल किया जाएगा।’’ अधिकारी ने कहा, ‘‘यह भारत में लोगों के लिए, अमेरिका में लोगों के लिए, हमारे कारोबारों के लिए सचमुच में अच्छा है।

’’ उल्लेखनीय है कि 2004 तक, कुछ खास श्रेणियों के अप्रवासी वीजा, खासतौर पर एच-1बी, का अमेरिका के अंदर ही नवीनीकरण किया जा सकता था। इसके बाद, एच-1बी वीजा धारक विदेशी प्रौद्योगिकी श्रमिकों को अपने पासपोर्ट पर एच-1बी की अवधि बढ़ाये जाने का मुहर लगवाने के लिए स्वदेश जाना पड़ता है। एच-1बी वीजा एक बार में तीन वर्ष की अवधि के लिए जारी किया जाता है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

White House में बोले पीएम मोदी-"पोस्ट कोविड काल में भारत-अमेरिका की दोस्ती बढ़ाएगी दुनिया की ताकत"

White House में पीएम मोदी के लिए जिल बाइडेन ने तैयार कराया ये स्पेशल मेन्यू, पूरी दुनिया में हो रही चर्चा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement