Thursday, April 25, 2024
Advertisement

चीन के यात्रियों पर अमेरिका समेत कई देशों ने लगाई पाबंदी, भड़के ड्रैगन से कहा- इसमें बदले जैसी कोई बात नहीं

चीन सरकार के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि राजनीतिक मकसद के लिए कोविड उपायों को अपने हिसाब से रखने की कोशिश का हम दृढतापूर्वक विरोध करते हैं और हम जवाबी कदम उठाएंगे।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: January 04, 2023 9:00 IST
Covid-19 China Travelers, Coronavirus, Covid Restrictions China, Coronavirus China Europe- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL चीन से आने वाले यात्रियों पर कई देशों ने कुछ पाबंदियां लगाई हैं।

वॉशिंगटन: चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण में आई तेजी के बाद दुनिया के तमाम देश सावधानी बरतने लगे हैं। यही वजह है कि कई देशों ने चीन से उड़ान भरने वाले यात्रियों के लिए तमाम तरह की पाबंदियां लगा दी हैं, जिनमें नेगेटिव कोविड-19 रिपोर्ट उपलब्ध कराने जैसे एहतियाती कदम शामिल हैं। इस बीच चीन की तरफ से पलटवार की धमकी के बाद अमेरिका ने कहा है कि ड्रैगन को इससे बचना चाहिए क्योंकि प्रत्येक देश अपने नागरिकों की सुरक्षा के हिसाब से ही कदम उठाएगा।

‘वैज्ञानिक आधार पर लिए गए हैं फैसले’

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कराइन जीन-पियरे ने चीन से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध से जुडे़ एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, 'इसमें बदले जैसी कोई बात नहीं है। दुनिया भर के देश अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए एहतियाती कदम उठा रहे हैं। ये फैसले वैज्ञानिक आधार पर लिए गए हैं। WHO ने भी चीन से कोविड संक्रमण से जुड़ा और डेटा जारी करने के लिए कहा है।' जीन-पियरे ने कहा कि यह डेटा किसी भी संभावित वेरिएंट की पहचान के लिए जरूरी है। बता दें कि कई यूरोपीय देशों ने भी चीन से आ रहे यात्रियों पर कुछ प्रतिबंध लगाए हैं।

यात्रा पाबंदियों का चीन ने किया विरोध
यूरोप के कुछ देशों द्वारा यात्रा पाबंदी लगाए जाने का चीन ने जबर्दस्त विरोध किया है। चीन सरकार के प्रवक्ता माओ निंग ने यह कहते हुए वैक्सीन समेत विभिन्न मदद की यूरोपीय संघ की पेशकश खारिज कर दी कि स्थिति ‘नियंत्रण में है’ और दवाइयां ‘पर्याप्त मात्रा’ में हैं। 27 देशों का संगठन EU आने वाले दिनों में चीन से आने वाले यात्रियों पर कुछ और बंदिशें लगाने की ओर बढ़ रहा है। इस पर माओ ने कहा, ‘राजनीतिक मकसद के लिए कोविड उपायों को अपने हिसाब से रखने की कोशिश का हम दृढतापूर्वक विरोध करते हैं और हम जवाब के सिद्धांत पर जवाबी कदम उठायेंगे।’

चीन की धमकियों का कोई असर नहीं
चीन की धमकियों का यूरोपीय यूनियन पर कोई असर होता दिख नहीं रहा है, और माना जा रहा है कि चीन से आने वाले यात्रियों पर कुछ सख्त पाबंदियां लगाई जा सकती । यूरोप की कोशिश है कि चीन से आने वाले यात्रियों से इस महाद्वीप में वायरस के किसी नए स्वरूप से संक्रमण नहीं फैले। यूरोपीय संघ की अध्यक्ष संभाल रहे स्वीडन ने एक बयान में चेतावनी दी है कि चीन से आने वाले यात्रियों को ‘शार्ट नोटिस’ पर लिए जा रहे निर्णयों के लिए तैयार रहना चाहिए। ऐसे में चीन और पश्चिमी देशों में आने वाले दिनों में टकराव के और मौके देखने को मिल सकते हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement