Sunday, April 28, 2024
Advertisement

प्राइमरी चुनावों में ट्रंप के हिस्से आई एक और बड़ी जीत, निक्की हेली की राह लगातार होती जा रही मुश्किल

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव से पहले रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवार बनने की होड़ में पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी निक्की हेली से अब काफी आगे निकल चुके हैं। ट्रंप ने एक और बड़ी जीत हासिल करते हुए ट्रंप ने शनिवार को इडाहो और मिसौरी में कॉकस चुनाव जीत लिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 03, 2024 10:43 IST
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप और रिपब्लिकन उम्मीदवार निक्की हेली। - India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप और रिपब्लिकन उम्मीदवार निक्की हेली।

कोलंबिया (अमेरिका): अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हिस्से एक और बड़ी जीत आई है। रिपब्लिकन पार्टी की ओर से अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दावेदार बनने की होड़ में शामिल ट्रंप की सबसे निकटतम प्रतिद्वंदी निक्की हेली को इससे बड़ा झटका लगा है। ट्रंप ने शनिवार को इडाहो और मिसौरी में कॉकस जीतकर और मिशिगन में रिपब्लिकन पार्टी के सम्मेलन में सभी डेलिगेट (मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले पार्टी सदस्य) का समर्थन हासिल कर देश के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की अपनी दावेदारी शनिवार को और पुख्ता कर ली।

बता दें कि इस जीत के साथ ट्रंप को अब तक 244 डेलिगेट का समर्थन मिल चुका है, जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी एवं संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली मात्र 24 डेलिगेट के समर्थन के साथ उनसे काफी पीछे हैं। इससे समझा जा सकता है कि इस दौड़ में निक्की हेली की राह अब कितनी अधिक मुश्किल हो चुकी है। राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए किसी भी दावेदार को कम से कम 1,215 डेलिगेट के समर्थन की आवश्यकता होगी। मिसौरी कॉकस में ट्रंप ने 100 प्रतिशत मत हासिल कर सभी डेलिगेट का समर्थन जीत लिया।

मिशिगन में ट्रंप को 68 और निक्की को मिले सिर्फ 27 फीसदी मत

मिशिगन में रिपब्लिकन पार्टी के कुल 55 डेलिगेट में से 39 डेलिगेट का आवंटन किया गया। इस दौरान ट्रंप से सभी 39 डेलिगेट का समर्थन हासिल कर लिया। इससे पहले ट्रंप ने पिछले मंगलवार को मिशिगन का प्राइमरी चुनाव 68 प्रतिशत मतों के साथ आसानी से जीत लिया था। जबकि हेली को मात्र 27 प्रतिशत मत मिले थे। इडाहो कॉकस में ट्रंप ने करीब 85 प्रतिशत मत हासिल किए। हेली (52) और ट्रंप के बीच पांच मार्च को ‘सुपर ट्यूजडे’ (महामंगलवार) के दिन होने वाला मुकाबला अहम होगा। देशभर के 21 राज्यों में पांच मार्च को रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव होंगे। ‘सुपर ट्यूजडे’ अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के चयन के लिए प्राइमरी चुनाव प्रक्रिया का वह दिन होता है, जब सबसे अधिक राज्यों में प्राइमरी और कॉकस चुनाव होते हैं। (एपी)

यह भी पढ़ें

राफाह में इजरायली हवाई हमले में मारे गए 10 और फिलिस्तीनी, अस्पताल के बाहर बरसे बम

यूक्रेन के ओडेसा में रूसी सेना ने कर दिया घातक ड्रोन हमला, एयरस्ट्राइक में मारे गए कम से कम 3 लोग

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement