Friday, April 26, 2024
Advertisement

Launch Window: अंतरिक्ष में रॉकेट भेजने के लिए हमेशा 'लॉन्च विंडो' का इंतजार क्यों करना पड़ता है? आखिर किसलिए जरूरी है ये

Rocket Launch: तीन सितंबर को फ्लॉरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट के उड़ान भरने के ठीक 40 मिनट पहले, एक ईंधन लाइन के लीक होने के कारण इंजीनियरों को आर्टेमिस आई मून मिशन लॉन्च टालना पड़ा।

Shilpa Written By: Shilpa
Updated on: September 08, 2022 18:21 IST
Rocket Window- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Rocket Window

Highlights

  • आर्टेमिस आई मून मिशन का प्रक्षेपण टाला गया
  • नई लॉन्च विंडो का इंतजार करना पड़ रहा
  • ईंधन लाइन के लीक होने के कारण लिया फैसला

Rocket Launch: इस सप्ताह की शुरुआत में, आर्टेमिस आई मून मिशन का प्रक्षेपण टाल दिया गया, अब हमें एक नई लॉन्च विंडो का इंतजार करना होगा। तीन सितंबर को फ्लॉरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट के उड़ान भरने के ठीक 40 मिनट पहले, एक ईंधन लाइन के लीक होने के कारण इंजीनियरों को लॉन्च टालना पड़ा। तो लॉन्च विंडो क्या है, और रॉकेट को किसी भी समय अंतरिक्ष में क्यों नहीं भेजा जा सकता है? और इसे 'टालने’’ का क्या मतलब है?

सही संरेखण की प्रतीक्षा में

एक लॉन्च विंडो सितारों के संरेखित या एक खास स्थान पर आने की प्रतीक्षा करने जैसा है। रॉकेट को पृथ्वी की सतह से 'फेंका' जाएगा। यह फेंकना पूरी तरह से समय पर होना चाहिए ताकि रॉकेट अपने निर्धारित मार्ग पर ठीक से आगे बढ़े और वह सब कुछ जो वह ले जा रहा है, सही समय पर इच्छित स्थान की ओर ले जाए। आर्टेमिस आई चंद्रमा के चारों ओर कक्षा में ओरियन कैप्सूल भेजने का एक मिशन है और इसके लिए 'सही समय' का अर्थ है कि चंद्रमा अपने 28 दिवसीय चक्र के दौरान पृथ्वी के यथासंभव करीब हो (जिसे 'पेरिगी' के रूप में जाना जाता है)। इसलिए अब हमें चंद्रमा के वापस उस स्थिति में लौटने के लिए लगभग चार सप्ताह का इंतजार करना होगा।

अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले किसी भी रॉकेट का उड़ान पथ धरती और चंद्रमा दोनों के गुरुत्वाकर्षण पर निर्भर करता है, और चूंकि हम चाहते हैं कि ओरियन कैप्सूल धरती पर सुरक्षित वापस आए इसलिए यह समय महत्वपूर्ण है। ओरियन को चंद्रमा से टकराना नहीं चाहिए बल्कि उसके पास से सुरक्षित गुजरना चाहिए, इसलिए रॉकेट लॉन्चर, पृथ्वी, चंद्रमा और लूनर कैप्सूल की स्थिति को हर समय सटीक रूप से जानना जरूरी होता है। 

जेम्स वेब के लॉन्च वक्त भी यही हुआ 

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के लॉन्च के समय भी ऐसी ही कहानी सामने आई थी। इस मामले में, मिशन नियंत्रक यह सुनिश्चित कर रहे थे कि यह पृथ्वी और सूर्य के बीच गुरुत्वाकर्षण रूप से संतुलित स्थान- लैग्रेंज पॉइंट 2 के रास्ते में चंद्रमा से नहीं टकराए। खराब मौसम से बचने के लिए टेलीस्कोप के प्रक्षेपण को दो बार बदला गया, यह अंततः 2021 में क्रिसमस के दिन फ्रेंच गुयाना से एरियन 5 रॉकेट पर लॉन्च हुआ।

यह तय है कि आर्टेमिस आई मिशन होगा, लेकिन इसे एक अलग समय के लिए पुनर्निर्धारित किया जाएगा। यह उन सभी के लिए अच्छी खबर है, जो 50 साल में पहली बार मून मिशन को फिर से होते देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आर्टेमिस आई लॉन्च को केवल अगली उपलब्ध लॉन्च विंडो तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement